कहानी दुनिया के सबसे खतरनाक जेल की, जहां से भाग नहीं पाते थे कैदी - Ideal India News

Post Top Ad

कहानी दुनिया के सबसे खतरनाक जेल की, जहां से भाग नहीं पाते थे कैदी

Share This
#IIN

कहानी दुनिया के सबसे खतरनाक जेल की, जहां से भाग नहीं पाते थे कैदी,

Adarsh pandey



जेल एक ऐसी जगह होती है, जहां पर चोरी, डकैती से लेकर अन्य अपराधों के लिए सजा के तौर पर अपराधियों को रखा जाता है। हालांकि, जेल का नाम लेते ही मन में कई तरह के सवाल पैदा होने लगते हैं। कैदियों को खाने-पीने से लेकर वहां रहने की व्यवस्था समेत कई तरह की दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। कोई जेल अच्छी सुविधाओं के जानी जाती है, तो कोई कैदियों के प्रति अपनी क्रूरता के लिए जानी जाती है। आमतौर पर लगभग हर जेल से किसी न किसी कैदी के भागने की खबरें अक्सर आती रहती हैं, लेकिन आज हम आपको एक ऐसे खतरनाक जेल में बारे में बताने जा रहे हैं, जिसके बारे में कहा जाता है कि वहां से कभी कोई कैदी भाग नहीं पाया।
 
दरअसल, इस जेल का नाम है 'अलकाट्राज जेल', जो कैलिफोर्निया के सैन फ्रांसिस्को के तट से दूर अलकाट्राज द्वीप पर स्थित है।

अलकाट्राज जेल साल 1934 में खुली थी, लेकिन उच्च रखरखाव लागत की वजह से इसे 1963 में बंद कर दिया गया था। अब इस जेल का इस्तेमाल एक म्यूजियम के तौर पर किया जा रहा है, जिसे देखने के लिए हर साल लाखों की संख्या में लोग आते हैं। बता दें कि इस जेल को 'द रॉक' नाम से भी जाना जाता है।

कड़े सुरक्षा इंतजामों और चारों तरफ से सैन फ्रांसिस्को खाड़ी के ठंडे पानी से घिरे इस जेल को अमेरिका की सबसे मजबूत जेल माना जाता था, जहां से कभी कोई कैदी भाग नहीं सकता। कहते हैं कि इस जेल में अमेरिका के सबसे खतरनाक कैदियों को रखा जाता था, जो भाग न सकें। हालांकि, जेल के 29 साल के इतिहास में यहां से कुल 36 कैदियों ने भागने की कोशिश की थी, लेकिन इनमें से 14 को पकड़ लिया गया था, जबकि कुछ पुलिस की गोली से मारे गए थे और कुछ पानी में डूब गए थे। पांच कैदियों की तो लाश भी पुलिस को नहीं मिल पाई थी।

 

No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad