वीडियो न्यूज़ 👉 पीपल आंदोलन के तहत रोपे गए पौधों की दिखने लगी छटा - Ideal India News

Post Top Ad

वीडियो न्यूज़ 👉 पीपल आंदोलन के तहत रोपे गए पौधों की दिखने लगी छटा

Share This
#IIN


अजय कुमार दूबे सारनाथ वाराणसी

 पीपल आंदोलन के तहत रोपे गए पौधों की दिखने लगी छटा


वाराणसी ( सारनाथ ) विगत 5 जून "पर्यावरण दिवस" से राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ के " गौतम नगर" द्वारा पीपल आंदोलन के अंतर्गत पीपल वृक्षो का पौध रोपण  अभियान जारी है। इसी क्रम में आज सारनाथ सिंहपुर क्षेत्र रिंगरोड हाईवे किनारे ट्रीगार्ड सहित पीपल के वृक्षों को लगाया गया। 


वीडियो देखें
👇👇👇👇👇👇👇




पीपल आंदोलन अभियान का उद्देश्य प्रत्येक 100 मीटर की परिधि में कम से कम एक पीपल का वृक्ष हो ऐसा लक्ष्य इस मानसून सत्र में रखा गया है। पूर्व में  बेनीपुर पोखरा पर सैकड़ों पेड़ लगाए गए जिसके पालक के रूप में अनिल सिंह जी को जिम्मेदारी सौंपी गई। संजय नगर कॉलोनी में पालक के रूप में आदर्श सिंह (शोले) को अकथा की जिम्मेदारी श्री विक्रमादित्य जी को पहाड़िया बस्ती की जिम्मेदारी नंदलाल जी को गौतम बुद्ध कॉलोनी के बालक के रूप में अखिलेश सिंह राठौर जी व आशीष सेठी जी सारंग तालाब क्षेत्र  के पालक काशी हिंदू विश्वविद्यालय के प्रोफेसर डॉ अशोक सोनकर, सिहपुर के पालक अशोका इंस्टीट्यूट के डीन सदानंद कुशवाहा,वरिष्ठ पत्रकार अजय कुमार दूबे,श्रीनगर कॉलोनी के पालक प्रवक्ता विजय त्रिपाठी,लोहिया नगर के पालक आलोक रॉय,मवइया के हरिशंकर सिन्हा, पुराना पुल के राम जी भारद्वाज, तपोवन के राम जी पांडे,अनमोल नगर के रजनीश पांडे,दिनेश सिंह तय किये गए है। प्रत्येक पालक का दायित्व है कि अपने तय किये पीपल के पौधे की देखरेख करें।

आज के वृक्षारोपण कार्यक्रम के मुख्य अतिथि तिब्बती संस्थान विश्वविद्यालय के प्रोफेसर एवं (मीडिया प्रभारी) श्री उमेश सिंह जी रहें,उन्होंने आयोजकों को साधुवाद देते हुए, इस कार्यक्रम की प्रशंसा की और कहा कि पीपल वृक्ष का धार्मिक के साथ-साथ वैज्ञानिक महत्व भी है। यह एकमात्र  वृक्ष है जो 24 घंटे प्राणवायु ऑक्सीजन देता रहता है और दूषित कार्बन डाई ऑक्ससाईड का शोधन करता है। धार्मिक दृष्टिकोण से भी सनातम धर्म परंपरा में यह वृक्ष पूजित भी है। 





गौतम नगर कार्यवाह राहुल के नेतृत्व में जारी इस अभियान का उद्देश्य 10 लाख से अधिक पीपल के वृक्षों का रोपण और संरक्षण करना है। पीपल आंदोलन अभियान में (डीएफओ)  महावीर  कॉजलगी  महाबोधि सोसाइटी के भंते सुमिता नन्द थेरो जी एवं  महाबोधि इंटर कॉलेज के  प्रिंसिपल प्रवीन कुमार श्रीवास्तव, नगर संघ चालक नन्दलाल रॉय, सह प्रचार प्रमुख रेवती रमण शर्मा  ने भी पीपल आंदोलन के तहत पीपल के वृक्ष लगाएं और  सहयोग के लिए संकल्पित हुए हैं। 
कार्यक्रम का प्रबंधन बस्ती प्रमुख अजय कुमार दुबे के द्वारा किया गया। कार्यक्रम में समाज सेवी संजय विष्वकर्मा,पर्यावरण प्रमुख हरिशंकर ,अशोका इंस्ट्यूट डीन सदानंद जी,अभिषेक कुमार दूबे, राजीव पटेल, अरविंद गौड़, जियाराम यादव, शम्भू राजभर, सुबाष राजभर, सागर पटेल, जितेन्द्र,भोला,सहित  स्थानीय आदि की उपस्थिति रही।

No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad