58,189 पंचायत सहायकों की नियुक्ति प्रक्रिया का एलान : जानिए नियम और शर्तें, कैसे कर सकते हैं आवेदन, - Ideal India News

Post Top Ad

58,189 पंचायत सहायकों की नियुक्ति प्रक्रिया का एलान : जानिए नियम और शर्तें, कैसे कर सकते हैं आवेदन,

Share This
#IIN

58,189 पंचायत सहायकों की नियुक्ति प्रक्रिया का एलान : जानिए नियम और शर्तें, कैसे कर सकते हैं आवेदन,

हरिओम सिंह स्वराज



प्रदेश के पंचायतीराज मंत्री भूपेंद्र सिंह चौधरी ने सोमवार को ग्राम पंचायतों में 58,189 पंचायत सहायकों (पंचायत सहायक/ एकाउंटेंट-कम-डाटा इंट्री आपरेटर) की नियुक्ति से संबंधित विस्तृत दिशा निर्देश का एलान किया। उन्होंने कहा कि ग्राम पंचायत के पदाधिकारी अपने परिजनों व रिश्तेदारों को पंचायत सहायक नहीं बना पाएंगे। चयन की प्रक्रिया 30 जुलाई से शुरू होगी और 10 सितंबर तक पूरी कर नियुक्ति पत्र दे दिए जाएंगे।


भूपेंद्र सिंह चौधरी लोकभवन में पत्रकारों से बातचीत कर रहे थे। उन्होंने बताया कि पंचायत सहायक के पद पर ग्राम पंचायत के प्रधान, उप प्रधान, सदस्य अथवा सचिव का संबंधी नहीं नियुक्त किया जा सकेगा। संबंधियों में पिता, दादा, श्वसुर (पितृ अथवा मातृ संबंधी) पुत्र, पौत्र, दामाद, पुत्र-वधु, बहन, पति, पत्नी, पुत्री, मां आएंगे। उन्होंने कहा कि योगी सरकार पंचायत सहायक की नियुक्ति के जरिए 58 हजार से अधिक लोगों को रोजगार देने जा रही है। साथ ही पंचायतों को ग्राम सचिवालय के रूप में विकसित कर ग्राम पंचायतों के सशक्तीकरण का प्रयास कर रही है।

हाईस्कूल व इंटरमीडिएट की मेरिट से चयन

मंत्री ने बताया कि ग्राम प्रधान की अध्यक्षता वाली प्रशासनिक समिति हाईस्कूल व इंटरमीडिएट की मेरिट पर चयन करेगी। यदि ग्राम पंचायत में कोविड-19 से मृतक व्यक्ति है तथा उसका वारिस इंटरमीडिएट पास है व आरक्षण श्रेणी को पूरा करता है तो उसे वरीयता दी जाएगी। कोविड से मृतक वारिसान में मृत व्यक्ति की पत्नी या पति, पुत्र, अविवाहित पुत्री व विधवा पुत्री, विधवा माता, अविवाहित भाई व अविवाहित बहन आएंगे। सामान्य श्रेणी की ग्राम पंचायतों में कोविड-19 की वजह से हुई मृत्यु का लाभ सामान्य श्रेणी के परिवार को ही दिया जाएगा। यदि एक ग्राम पंचायत में एक से अधिक कोविड से मृतक के वारिसानों के आवेदन आते हैं तो जिनका हाईस्कूल व इंटरमीडिएट के प्राप्ताकों के प्रतिशत का औसत अधिक होगा, उन्हें चयनित किया जाएगा। कोविड पॉजिटिव की पुष्टि एंटीजन, आरटीपीसीआर, ब्लड टेस्ट व सिटी स्कैन जांच के आधार पर होगी। कोविड-19 पाॅजिटिव होने की तिथि से 30 दिन के अंदर मृत्यु कोविड-19 से मृत्यु मानी जाएगी।

जिस श्रेणी में ग्राम पंचायत आरक्षित, उसी श्रेणी का पंचायत सहायक
गत दिनों संपन्न पंचायत चुनाव में ग्राम पंचायत जिस श्रेणी में आरक्षित रही है, उसी श्रेणी का अभ्यर्थी चयनित होगा। यदि ग्राम प्रधान का पद ओबीसी श्रेणी में आरक्षित है तो पंचायत सहायक ओबीसी से, यदि एससी श्रेणी में आरक्षित है तो एससी से और यदि एससी-एसटी-ओबीसी जाति महिला या सामान्य महिला के लिए आरक्षित है तो संबंधित श्रेणी की महिला अभ्यर्थी चयनित की जाएगी।

No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad