इस बार 21 को नहीं 22 को मनेगा खुशहाल परिवार दिवस, - Ideal India News

Post Top Ad

इस बार 21 को नहीं 22 को मनेगा खुशहाल परिवार दिवस,

Share This
#IIN 

इस बार 21 को नहीं 22 को मनेगा खुशहाल परिवार दिवस,



जौनपुर, 20 जुलाई 2021:》》 स्वास्थ्य केंद्रों पर हर माह की 21 तारीख को आयोजित होने वाला खुशहाल परिवार दिवस इस माह 22 जुलाई को मनाया जाएगा । इस संबंध में राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन उत्तर प्रदेश की मिशन निदेशक अपर्णा उपाध्याय ने सभी मुख्य चिकित्साधिकारियों (सीएमओ) को पत्र जारी कर आवश्यक निर्देश दिए हैं। 
   मुख्य चिकित्सा अधिकारी  डॉ जीएसवी लक्ष्मी ने बताया कि इस माह 21 जुलाई को बकरीद के उपलक्ष्य में अवकाश होने से खुशहाल परिवार दिवस अगले कार्य दिवस यानि  22 जुलाई को सभी स्वास्थ्य केंद्रों पर आयोजित किया जाएगा। सीएमओ ने बताया कि समुदाय में परिवार नियोजन संबंधी जागरूकता लाने, स्वीकार्यता बढ़ाने तथा परिवार नियोजन के व्यापक प्रचार-प्रसार के लिए जनपद सहित समूचे सूबे में नवम्बर 2020 से खुशहाल परिवार दिवस मनाया जा रहा है। जनसंख्या स्थिरता पखवाड़े के तहत सेवा प्रदायगी चरण के साथ ही इस दिवस को मनाया जाना है। उनका कहना है कि मातृ एवं शिशु मृत्यु दर में कमी लाने में भी परिवार नियोजन सेवाओं की महत्वपूर्ण भूमिका है। इसी को ध्यान में रखते हुए प्रदेश में परिवार नियोजन सेवाओं की सामुदायिक स्तर पर स्वीकार्यता को बढ़ाना बहुत जरूरी है। इस पहल के तहत लक्षित समूह  के परिवार नियोजन के साधन अपनाने पर खासा ध्यान दिया जाएगा। लक्षित समूह में शामिल हैं-उच्च जोखिम गर्भावस्था (एचआरपी) के रूप में पूर्व में चिह्नित की गईं महिलाएं, नवविवाहित दम्पति और वह योग्य दम्पति जिनके तीन या तीन से अधिक बच्चे हैं। 
  उल्लेखनीय है कि खुशहाल परिवार दिवस का आयोजन जनपद के 21 ब्लाकों, शहरी क्षेत्र के तीन प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों (पीएचसी), 73 एपीएचसी, 73 हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर और 492 सब-सेंटरों पर होता है।

No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad