साइबर सेल जौनपुर ने आनलाइन ठगी का शिकार हुए पीड़ित के खाते में वापस कराया 1 लाख रूपया- - Ideal India News

Post Top Ad

साइबर सेल जौनपुर ने आनलाइन ठगी का शिकार हुए पीड़ित के खाते में वापस कराया 1 लाख रूपया-

Share This
#IIN 


मारकन्डेय तिवारी जौनपुर

साइबर सेल जौनपुर ने आनलाइन ठगी का शिकार हुए पीड़ित के खाते में वापस कराया 1 लाख रूपया-



जौनपुर। अजय साहनी, पुलिस अधीक्षक  के निर्देशानुसार जनपद में चलाये जा रहे साइबर अपराध पर नियंत्रण सम्बन्धी अभियान के क्रम में साइबर सेल जौनपुर द्वारा साइबर ठगी से पिड़ित खाते में 1 लाख रूपये वापस कराया गया।  पुलिस अधीक्षक जौनपुर के समक्ष प्रार्थना पत्र देते हुए पिड़ित ने बताया कि प्रार्थी अपने एचडीएफसी बैंक के नेट बैंकिंग का पासवर्ड भूल गया था जिसको प्राप्त करनें के लिए आवेदक नें  गुगल से एचडीएफसी का कस्टमर केयर नम्बर निकाला और उसपर वार्ता के दौरान प्रार्थी के खाते की गोपनीय जानकारी प्राप्त कर खाते से पैसे उड़ा लिया गया है। प्रकरण की जांच पुलिस अधीक्षक जौनपुर द्वारा साइबर सेल को दी गई। साइबर सेल द्वारा मामले की गंभीरता से जांच व लाभप्रद कार्यवाही करते हुए आवेदक के खाते में रूपया 1 लाख वापस कराया गया। अपने पैसे वापस पाकर पीड़ितो ने पुलिस अधीक्षक जौनपुर को धन्यवाद दिया।

*साइबर ठगों द्वारा ठगी का तरीका-*

आवेदक नें एचडीएफसी बैंक का कस्टमर केयर नम्बर प्राप्त करनें के लिए गुगल सर्च किया जिसपर आवेदक ने काल किया जिसपर गुगल पर अपडेट किया गया नम्बर साइबर ठगों का था जिसपर वार्ता करनें पर आवेदक को लगा कि वह वास्तव में गुगल पे का कस्टमर केयर नम्बर है और ठग नें एसडीएफसी के उच्च अधिकारी से बात करनें के लिए बोला और दुसरे नम्बर से वार्ता कराया जिसपर मौजूद ठग नें आवेदक से उसके खाते/एटीएम की गोपनीय डिटेल प्राप्त कर आवेदक के मोबाइल पर आनें वाली ओटीपी को मांगकर खाते से रूपया 1 लाख 20 हजार उड़ा लिए।

*बरामद करनें वाली टीम-*

1.आरक्षी ओम प्रकाश जायसवाल

*पुलिस अधीक्षक जौनपुर का साइबर ठगी से बचनें हेतु आमजन को संदेश-*

*01.*- किसी भी कम्पनी का कस्टमर केयर नम्बर उस कम्पनी के आधिकारिक वेवसाइट से ही प्राप्त करें क्योकि आजकल साइबर ठगों द्वारा अपने नम्बरों को विभिन्न आनलाइन कम्पनियों के कस्टमर केयर के नाम से गूगल पर अपडेट किया गया है।
*02.*- फेसबुक पर अनजान लड़की के फ्रेण्ड रिक्वेस्ट को स्वीकार ना करें और ना ही मैसेन्जर पर चैटिंग करें ऐसे फेसबुक फ्रेण्ड आपको विडियो काल कर हनि ट्रैप में फसाकर ठगी कर सकतें हैं।

No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad