खोजी स्वान बादल की मृत्यु,से पुलिस विभाग में छायी उदासी - Ideal India News

Post Top Ad

खोजी स्वान बादल की मृत्यु,से पुलिस विभाग में छायी उदासी

Share This
#IIN 

खोजी स्वान बादल की मृत्यु,से पुलिस विभाग में छायी उदासी

अन्जू पाठक जौनपुर

*राजकीय सम्मान के साथ हुयी स्वान बदल की विदाई  जनपद में घटित सैकड़ो घटनाओं  में था महत्वपूर्ण योगदान।*




जनपद जौनपुर पुलिस का महत्वपूर्ण सहयोगी रहेे स्वान बादल जिसके द्वारा जनपद में घटित होने वाली अनेको प्रकार के जघन्य अपराधिक घटनाओं जैसे चोरी, हत्या, अपह्रण आदि से सम्बन्धित सैकड़ों घटनाओं का शीघ्रता से अनावरण किया गया। घटना स्थल से महत्वपूर्ण एवं लाभप्रद सूचनाओं एवं गंध के आधार पर पर उक्त भवान द्वारा अपराधियों को धर दबोचा गया। दिनांक 25.06.2021 को उसकी मृत्यु हो गयी। उक्त श्वान विगत 14 वर्षो से पुलिस विभाग में अपने सेवायें दे रहा था तथा वर्ष 2011 में जनपद वाराणसी से स्थानान्तरित होकर इस जनपद के पुलिस बेड़े में सम्मिलित हुआ था। उसके द्वारा किये गये सराहनीय कार्यो को देखकर उसकी मृत्यु पर समस्त जनपदीय पुलिस शोक संतप्त है तथा उक्त स्वान को पूरे राजकीय सम्मान के साथ जनपद के वरिष्ठ अधिकारीगण एवं कर्मचारियों के द्वारा उनको भावभीनी विदाई दी गयी। उक्त स्वान के द्वारा महत्वपूर्ण अनावरणों का विवरण निम्नवत है-
1. थाना चंन्दवक अन्तर्गत स्थित गणेश राय स्नातकोत्तर महाविद्यालय डोभी में गठित चोरी की घटना के सम्बन्ध में प्रबन्धक श्री सत्येन्द्र कुमार की तहरीर के आधार पर मुकदमा अपराध संख्याः 530/2013 धारा 457, 380 आई0पी0सी0 में श्वान बादल की निशानदेही पर अभियुक्त योगेश को गिरफ्तार किया गया जिसके द्वारा अपने जुर्म स्वीकार करते हुये चोरी की गयी धनराशि रू0 23 लाख बरामद किया गया।
2. थाना मड़ियाहॅू अन्तर्गत ग्राम बेलवा में रामसागर सरोज की हत्या के सम्बन्ध में मु0अ0सं0 505/13 धारा 302 आईपीसी पंजीकृत किया गया था जिसके अनावरण में श्वान बादल को घटना स्थल पर अपराधी द्वारा प्रयोग किये गये चाकू से गन्ध दिया गया। श्वान द्वारा गंध के आधार पर मृतक के घर के पीछे पहुॅचकर मृतक के बड़े पुत्र राजेन्द्र सरोज को इंगित किया गया जिस पर अभियुक्त को गिरफ्तार कर पूछताक्ष की गयी जिसमें अपना जुर्म कबूल किया।
3. थाना सरपतहाॅ पर पंजीकृत मु0अ0सं0 208/14 धारा 302 आई0पी0सी0 में श्वान बादल को  घटनास्थल पर पड़े कलावा से गंध दिया गया श्वान गंध लेकर घटना स्थल से सीधे घर के अन्दर गया जहाॅ पर भूसा रखा गया था भूसे को सूंघने लगा। स्थानीय पुलिस द्वारा भूसे को पलटा गया तो खून से सनी हुयी कुल्हाडी मिली, श्वान बादल को कुल्हाड़ी से पुनः गंध दिया गया श्वान गंध लेकर कमरे से बाहर निकलकर मोड़ पर खड़े जियालाल पुत्र गणेश गौतम को इंगित किया। श्वान के संकेत पर स्थानीय पुलिस द्वारा जियालाल को हिरासत में लिया गया पूछताक्ष के दौरान अभियुक्त जियालाल ने अपना जुर्म कुबूल किया।
4. थाना सरपतहाॅ अन्तर्गत ग्राम डेहरी निवासी हरदेव यादव द्वारा अपनी भतीजी के अपहरण के सम्बन्ध में मु0अ0स0 320/14 धारा 364 आईपीसी पंजीकृत कराया गया। मुकदमें के अनावरण में श्वान बादल की निशानदेही पर अपहरित लड़की के चाचा/वादी हरदेव यादव पुत्र देवीप्रसाद यादव को हिरासत में लेकर पूछताक्ष की गयी तथा घटना का सफल अनावरण किया गया।
5. थाना खुटहन अन्तर्गत ग्राम गजेन्द्रपुर में दिनांक 13.11.2018 को पूर्णमासी पुत्र मोहन उम्र 19 वर्ष की हत्या के सम्बन्ध मु0अ0स0 198/18 धारा 302 आई0पी0सी पंजीकृत किया गया घटना के अनावरण में स्वान बादल द्वारा गंध के आधार पर मृतक के बड़े भाई बालादीन उर्फ बलई की शिनाख्त की गयी। स्थानीय पुलिस द्वारा अभियुक्त को हिरासत में लेकर पूछताक्ष की गयी तो उसने अपना जुर्म कबूल किया। इस प्रकार स्वान बादल के सहयोग से घटना का सफल अनावरण किया गया।
*नोट- स्वान बादल द्वारा जनपद में इसी तरह के सैकड़ो घटनाओं का सफल अनावरण किया गया।*

No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad