हिन्दू साम्राज्य दिवस पर राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ, गौतम नगर द्वारा विचार गोष्ठी एवं प्रसाद वितरण - Ideal India News

Post Top Ad

हिन्दू साम्राज्य दिवस पर राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ, गौतम नगर द्वारा विचार गोष्ठी एवं प्रसाद वितरण

Share This
#IIN

अजय कुमार दूबे सारनाथ वाराणसी

हिन्दू साम्राज्य दिवस पर राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ, गौतम नगर द्वारा विचार गोष्ठी एवं प्रसाद वितरण






सारनाथ (वाराणसी) हिन्दू पंचांग के अनुसार, जेष्ठ शुक्ल त्रयोदशी (23 जून) को राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की गौतम नगर द्वारा वृहद आयोजन किये गए। शाखाओं में स्वयंसेवकों द्वारा नियमित शाखा के पश्चात क्षत्रपति शिवाजी महाराज के जीवन पर प्रकाश डाला गया। इस संदर्भ में नगर कार्यवाह राहुल जी द्वारा एक ऑनलाइन संगोष्ठी का आयोजन किया गया। संगोष्ठी में हिन्दू साम्राज्य दिवस आविर्भाव पर बौद्धिक जगतपुर इंटरमीडिएट कॉलेज, जगतपुर के प्रवक्ता रेवती रमण शर्मा द्वारा किया गया। उन्होंने तत्कालीन सामाजिक परिस्थितियों पर प्रकाश डाला और शिवाजी महाराज के द्वारा हिन्दू साम्राज्य की एकता-अखंडता का नव निर्माण हेतु किये गए कार्यों की चर्चा की। रेवती जी ने बताया कि आज के ही दिवस पर शिवाजी महाराज का राज्याभिषेक हुआ था। यह दिवस राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के विशिष्ट पर्वों में से एक है।
कार्यक्रम में गौतम नगर संघ चालक नंदलाल जी,बस्ती प्रमुख अजय कुमार जी,नगर प्रचार प्रमुख विजय जी, हरिशंकर जी, पवन जी, भरत जी,चंदजीत जी, सहित दर्जनों स्वयंसेवको ने सहभागिता की।
हिन्दू साम्राज्य दिवस के उपलक्ष्य में नगर द्वारा वृहद प्रसाद वितरण सारनाथ क्षेत्र में किया गया। स्वयंसेवकों के साथ स्थानीय निवासियों, राहगीरों को मिष्ठान वितरित कर हिन्दू साम्राज्य दिवस के बारे में बताया गया।

पत्रकार
अजय कुमार दूबे
सारनाथ वाराणसी

No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad