कोरोना संक्रमण से लड़ने में कारगर साबित हो सकती है 'ग्रीन टी' - Ideal India News

Post Top Ad

कोरोना संक्रमण से लड़ने में कारगर साबित हो सकती है 'ग्रीन टी'

Share This
#IIN




DR RJ GUPTA
कोरोना महामारी की दूसरी लहर के चलते टीकाकरण अभियान की गति तेज हो गई है। साथ ही कोरोना वायरस को करारी और जल्द शिकस्त देने के लिए कई शोध किए जा रहे हैं। इन शोधों के परिणामों के फलस्वरूप वैक्सीन विकसित की गई। इस क्रम में एक नई शोध के जरिए यह खुलासा हुआ है कि ग्रीन टी कोरोना संक्रमण से लड़ने में मददगार साबित हो सकती है। इससे पहले भी कई शोधों में यह दावा किया गया है कि ग्रीन टी कोरोना संक्रमण से लड़ने में अहम भूमिका निभा सकती है। विशेषज्ञों की मानें तो कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए इम्यून सिस्टम मजबूत रहना चाहिए। इसके लिए डाइट में विटामिन-सी और डी समेत ब्रोकली, डार्क चॉकलेट और लहसुन जरूर शामिल करें। 
इस बारे में अधिक जानकारी देते हुए शोधकर्ता डॉ सुरेश मोहनकुमार ने कहा-आयुर्वेद में कई ऐसी जड़ी-बूटी हैं, जो सेहत के लिए फायदेमंद है। साथ ही जड़ी-बूटियों के सेवन से कई बीमारियों में आराम मिलता है। इसके लिए ग्रीन टी पर शोध किया गया है। इस शोध का परिणाम संतोषजनक रहा है। यह शोध कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए ग्रीन टी पीने की सलाह देती है। हालांकि, इस विषय पर गहन शोध की जरूरत है।

-डॉक्टर बढ़ते वजन को कंट्रोल करने के लिए ग्रीन टी पीने की सलाह देते हैं। मोटापा से निजात दिलाने में ग्रीन टी सक्षम है।

-ग्रीन टी के सेवन से पार्किंसन का जोखिम कम हो जाता है।

-इसमें एंटीऑक्सिडेंट्स प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं। इसके लिए ग्रीन टी त्वचा और बालों के लिए फायदेमंद है।

-इसमें पाया जाने वाला तत्व catechins सांसों की बदबू को दूर करने में कारगर दवा है।

-ग्रीन टी में पॉलीफेनोल्स प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। इससे सूजन कम हो जाती है। वहीं, स्ट्रोक, कैंसर समेत अन्य बीमारियों का खतरा कम हो जाता है।

No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad