उत्तर प्रदेश में अगले दो दिन में बारिश की संभावना - Ideal India News

Post Top Ad

उत्तर प्रदेश में अगले दो दिन में बारिश की संभावना

Share This
#IIN


Hariom Singh Swaraj  

लखनऊ

 उत्तर प्रदेश में इस बार मानसून से पहले ही बारिश होने लगेगी। प्रदेश में 14-15 जून तक मानसून के सक्रिय होने की संभावना के बीच में गुरुवार और शुक्रवार को बारिश का अलर्ट है।

मौसम विभाग के मुताबिक बंगाल की खाड़ी में बनने वाले कम दबाव के क्षेत्र का असर उत्तर प्रदेश पर भी होगा। इसी कारण इस बार मॉनसून से पहले ही उत्तर प्रदेश में बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। प्रदेश के कुछ हिस्सों में भारी बारिश की संभावना व्यक्त की गई है। पूर्वी उत्तर प्रदेश में भारी बारिश हो सकती है।

प्रदेश में दस और 11 जून को सबसे पहले पूर्वांचल के जिलों में बारिश होगी। पूर्वांचल के जिलों में 11 जून से मानसूनी बारिश शुरू हो जाएगी। इसके साथ 12 जून तक तो पूर्वांचल से लेकर मध्य यूपी तक के जिले मानसूनी बारिश से सराबोर हो जाएंगे। लखनऊ में मौसम विभाग के निदेशक जेपी गुप्ता ने बताया कि वैसे तो हर वर्ष 20 जून के आसपास मानसून दस्तक देता है. लेकिन, इस बार बदले हालात में इसका आगमन पहले हो रहा है।

बंगाल की खाड़ी में एक कम दबाव का क्षेत्र बन रहा है। 11 जून से पूर्वी यूपी के सोनभद्र, चंदौली, गाजीपुर व वाराणसी के साथ बलिया में भी तेज बारिश होगी। इसके बाद 12 जून तक इसका असर लखनऊ और इसके आसपास के जिलों में भी इसका असर दिखने लगेगा। शहर मानसूनी बारिश की फूहारों से सराबोर होंगे। पिछले वर्ष के मुकाबले मानसून एक हफ्ते पहले उत्तर प्रदेश में दस्तक देने जा रहा है।  

No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad