अपनी बदहाली पर आंसू बहाता परसत गांव का गौशाला दलदल में रहने को मजबूर मवेशी, लापरवाही में मर रहे बेजुबान मवेशी। - Ideal India News

Post Top Ad

अपनी बदहाली पर आंसू बहाता परसत गांव का गौशाला दलदल में रहने को मजबूर मवेशी, लापरवाही में मर रहे बेजुबान मवेशी।

Share This
#IIN 

Saif Khan  Madiyahu Jaunpur
अपनी बदहाली पर आंसू बहाता परसत गांव का गौशाला दलदल में रहने को मजबूर मवेशी, लापरवाही में मर रहे बेजुबान मवेशी।



जौनपुर - मडियाहू मवेशी एवं गौवंशों के रहने और खाने की व्यवस्था को ध्यान में रखकर उत्तर प्रदेश सरकार ने प्रदेश के सभी जिलों में गौ आश्रय स्थल स्थापित किया है, जहां पर मवेशीयों के लिए रहने और खाने की समुचित व्यवस्था का प्रावधान है। लेकिन गौआश्रय स्थल ही गायों के लिए मृत्यु स्थल साबित हो रही है और गौ आश्रय स्थल भी लापरवाही और भ्रष्टाचार की भेंट चढ गये हैं।
जिम्मेदारों को इससे कोई लेना देना नही है केवल मिलीभगत कर कागजी खानापूर्ति करते हुए सरकार को फर्जी आंकडा भेजना आदत सी बन गई है।

एक ऐसा ही मामला जनपद के मड़ियाहूं विकासखंड परसत गांव में स्थित गौआश्रय स्थल में दिखा, जहां पर गायें अपनी हालत पर आंसू बहा रही हैं और तड़प-तड़प कर मरने पर विवश हैं। दवा और खाने के लिए मजबूर हैं मवेशी, जो जिले के जिम्मेदारों के लिए कलंक साबित हो रहा हैं। 

मडियाहू  विकास खण्ड अंतर्गत बेलवा परसत गांव स्थित नवनिर्मित गौशाला में चारा न होने से वहाँ रखी गई चार गायों की मौत हो गई साथ ही दर्जनों गायों की हालत नाजूक बनी हुई है, जिसकी वजह से आस पास के ग्रामीणों में रोष व्याप्त है, इसकी सूचना मिलने पर स्थानीय प्रशासन ने गौशाले में साफ सफाई व गायों का इलाज कराना शुरू किया।

प्राप्त जानकारी के अनुसार उक्त गौशाले में 165 गाय है जिनकी हालत दयनीय बनी हुई है, इनके रहने के लिये एक स्थान पर थोड़ा सा टीन  शेड लगा हुआ है जिसमें लगभग 50 गाय ही रह सकती है बाकी मवेशी खूले आसमान के नीचें रहने को मजबूर हैं। तीन चार दिनों की बरसात से गौशाले में कीचड़ इस कदर हो गया है की गायों का रहना दूभर हो गया है जिसके कारण दर्जनों गाय बीमारियों से ग्रसित हैं जो मरणासन्न हालत है। गौशाला की देखरेख कर रहे रामफेर गौतम व सकंठा प्रसाद ने बताया कि पिछले 15 दिनो से भूसा नहीं है। थोड़ा बहुत चुनी, चोकर व पुवाल पड़ा हुआ है जिससे किसी तरह काम चलाया जा रहा है।

गौशाले में गायों की खबर जब विश्व हिंदू बजरंग दल के कार्यकर्ताओ को मिली तो मड़ियाहूँ प्रखंड के अध्यक्ष दीपक ओझा, संयोजक शिवेंद्र पाठक, गौशाला प्रमुख आकाश सिंह, अनिल दुबे आदि ने उप जिलाधिकारी मंगलेश दुबे को अवगत कराया तब जाकर मौके पर तहसीलदार सुदर्शन राम, खण्ड विकास अधिकारी राजीव कुमार, एडीओ पंचायत प्रमोद कुमार श्रीवास्तव आदि मौके पर पहुँचे और जेसीबी लगवा कर गोशाले के कीचड हटाने की वयवस्था करने के साथ साथ मरी हुई गायों को भी हटवाया।

इस संबंध में तहसीलदार सुदर्शन राम ने बताया कि सभी गायों के ईलाज के लिए डॉक्टर को बुलाया गया है मौके पर उपस्थित डॉक्टर गायों का ईलाज कर रहे है।

No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad