नवागत कुलपति हरेराम त्रिपाठी ने कार्यभार संभाला स.स.वी के छात्र भी रह चुके है - Ideal India News

Post Top Ad

नवागत कुलपति हरेराम त्रिपाठी ने कार्यभार संभाला स.स.वी के छात्र भी रह चुके है

Share This
#IIN

नवागत कुलपति हरेराम त्रिपाठी ने कार्यभार संभाला स.स.वी के छात्र भी रह चुके है 


अजय कुमार दूबे सारनाथ वाराणसी


वाराणसी। सम्पूर्णानन्द संस्कृत


 विश्वविद्यालय में अध्यापक परिषद् और कर्मचारी संघ द्वारा नवागत कुलपति प्रो हरेराम त्रिपाठी का अभिनन्दन कार्यक्रम पाणिनी भवन सभागार में आयोजित किया गया। कार्यक्रम का प्रारम्भ प्रो महेन्द्र पाण्डेय के वैदिक और प्रो राघवेन्द्र जी दुबे के पौराणिक मंगलाचरण से हुआ। इसके बाद कुलपति महोदय ने माता सरस्वती के चित्र पर माल्यार्पण किया। अपने उदबोधन में कुलपति जी ने कहा कि मेरे लिये यह सौभाग्य का विषय है कि मै यहाँ का छात्र रहा और अब कुलपति पद का दायित्व मिला है। इस  विश्वविद्यालय में परम्परा का संरक्षण और संवर्धन होता है। भारत मे जितने भी संस्कृत विश्वविद्यालय हैं वहाँ अधिकांश अध्यापक और कुलपति यही से गये हैं। यह संस्था गंगानाथ झा, गोपीनाथ कविराज जैसे ऋषियो और साधको की तपोभूमि है। मेरा यह संकल्प है की मै यहाँ के अध्यापकों कर्मचारियो और चात्रों के सहयोग से इसे विश्व के मानक पर ले जाने का प्रयास करूंगा। मेरा यह प्रयास होगा कि इसे आज की चुनौतियो के अनुरूप विकास करे। संस्कृत को रोजगारपरक पाठयक्रमों से जोड़ना होगा। नयी शिक्षा नीति के अनुरूप पाठयक्रम बनाना हमारी प्राथमिकता होगी। छात्रो के लिये निशुल्क कोचिंग और रोजगारपरक पाठयक्रम बनाये जायेंगे। सभी के सहयोग से विश्वविद्यालय की आर्थिक समस्या का समाधान किया जायेगा। 
                                कार्यक्रम के विशिष्ट अतिथि पद्म भूषण प्रो देवी प्रसाद द्विवेदी ने कहा कि काशी विश्व में अद्भूत नगरी हैऔर सपूर्णानन्द संस्कृत विश्वविद्यालय विश्व की प्राचीनतम संस्था। यहाँ का कुलपति होना गौरव का विषय है। कुलपति जी यहाँ के छात्र रहे है ।यह अवसर है कि वह संस्था के ऋण को चुकाए। कुलपति जी सबके सहयोग से इस विश्वविद्यालय को केंद्रीय विश्वविद्यालय बनाने का प्रयास करें। 
                            इसके पूर्व अध्यापक परिषद और कर्मचारी संघ ने रूद्राक्ष की माला, शाल, नारिकेल और स्मृति चिन्ह देकर स्वागत किया। कार्यक्रम में प्रो रामपूजन पाण्डेय, प्रो जितेन्द्र कुमार, प्रो पी एन सिंह, प्रो हरिप्रसाद अधिकारी,प्रो बृजभूषण ओझा ने विचार व्यक्त किया। कार्यक्रम में कर्मचारी संघ के अध्यक्ष श्री सुनील तिवारी ने कुलपति जी को कर्मचारियो और विश्वविद्यालय की समस्याओ से अवगत कराया और सहयोग का आश्वासन दिया। कार्यक्रम का संचालन अध्यापक परिषद के महमन्त्रि प्रो शैलेश कुमार मिश्र ने किया तथा अध्यक्षता परिषद के अध्यक्ष प्रो शम्भुनाथ शुक्ल ने किया। धन्यवाद ज्ञापन मन्त्री डा रविशंकर शुक्ल ने किया। इस अवसर पर प्रो हीरककान्ति चक्रवर्ती, प्रो रमेश प्रसाद, प्रो हरिशंकर पाण्डेय, डा विजय मणि त्रिपाठी, परीक्षा नियंत्रक,प्रथम महिला अधीक्षक समाज कल्याण विभाग मीरा मिश्रा,कुलसचिव समेत अनेक अध्यापक अधिकारी कर्मचारी और छात्र उपस्थित रहे।   

No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad