शुक्रवार को भूलकर भी न करें ये काम - Ideal India News

Post Top Ad

शुक्रवार को भूलकर भी न करें ये काम

Share This
#IIN



धार्मिक मान्यता के अनुसार शुक्रवार का दिन माता लक्ष्मी तथा संतोषी माता की आराधना को समर्पित है। इस दिन विधि – विधान से लक्ष्मी माता का व्रत और पूजन करने से घर के सुख – समृद्धि तथा वैभव में वृद्धि होती है एवं जो लोग संतोषी माता का व्रत रखते हैं, उनके सभी प्रकार के कष्ट और संकट दूर हो जाते हैं। कुवांरी लड़कियों को मनोवांछित वर की प्राप्ति होती है, लेकिन कुछ ऐसे कार्य हैं, जिनको शुक्रवार को करने से माता लक्ष्मी तथा संतोषी मां नाराज हो जाती हैं। आज हम आपको ऐसे ही कार्यों के बारे में बताएंगे, जो शुक्रवार को भूलकर भी नहीं करने चाहिए।

धार्मिक मान्यता के अनुसार शुक्रवार के दिन उधार का लेन-देन नहीं करना चाहिए। उधार या ब्याज पर पैसा लेना-देना सामान्यतौर पर भी अच्छा नहीं माना जाता है। शुक्रवार के दिन ऐसा करने से माता लक्ष्मी नाराज हो जाती हैं और घर में धनाभाव रहने लगता है।


भारतीय परम्परा के अनुसार हर लड़की या महिला को देवी का रूप माना गया है। किन्नरों को भी पौराणिक मान्यता के अनुसार अर्द्ध देव कहा गया है, अतः इनका अपमान करना वो भी विशेषतः शुक्रवार के दिन माता लक्ष्मी की नाराजगी का कारण बन जाता है।

शास्त्रों के अनुसार चीनी का संबध चन्द्र और शुक्र ग्रह से है, अतः शुक्रवार के दिन किसी को चीनी देने से व्यक्ति का शुक्र कमजोर होने लगता है। घर से सम्पन्नता तथा समृद्धि चली जाती है।

No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad