नकली अदरक से रहें सावधान, बिगाड़ सकता है आपका स्वाद और सेहत - Ideal India News

Post Top Ad

नकली अदरक से रहें सावधान, बिगाड़ सकता है आपका स्वाद और सेहत

Share This
#IIN




कड़क चाय अदरक के बिना अधूरी होती है। सर्दियों के मौसम में अदरक का प्रयोग बढ़ जाता है। कई सब्जियों में भी अदरक का खूब प्रयोग होता है। कोरोना काल में इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए काढ़ा बनाने में भी अदरक का प्रयोग होता है। कोरोना काल में पूरी दुनिया में अदरक का प्रयोग बढ़ गया है। इस साल जनवरी के बाद से अदरक की कीमतों को मानों पंख लग गए हों। भारत, चीन और यूरोप में अदरक की सबसे ज्यादा मांग है। यही कारण है कि बाजार में असली अदरक की जगह पर नकली अदरक बिकने लगा है। अगर आप अदरक खरीदने के लिए बाजार जा रहे हैं तो सावधान रहें। अदरक के रूप में पहाड़ी पेड़ की जड़ को कच्ची अदरक बताकर बेचा जा रहा है। इसमें न अदरक के गुण होते हैं और न ही अदरक जैसा स्वाद। देखने में यह नकली अदरक असली से मिलती-जुलती है। इसे सुखाकर सोंठ के रूप में भी बाजारों में बेचा जाता है।
ज्ञात हो कि पहाड़ी पेड़ की जड़ अदरक से सस्ती होने से इसमें मुनाफा भी अधिक होता है, इसलिए इसे बाजारों में इन दिनों खूब बेचा जा रहा है। इतना ही नहीं अब तो इसकी खेती भी की जाने लगी है। आढ़ती भ्री पहाड़ी पेड़ का कच्ची अदरक बताकर बेचते हैं। इसको पहचान पाना काफी मुश्किल होता है।  आइये हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताते हैं, जिनसे आप नकली और असली अदरक की पहचान आसानी से कर सकते हैं। 
जब आप बाजार से अदरक खरीदने जाएं तो खुद तय करें। खरीदते समय यह ध्यान रखें कि अदरक की त्वचा पतली हो, जिसमें नाखून गड़ाकर देखें तो त्वचा कट जाएगी। अब इसे सूंघकर देखें और परखें कि इसकी तीखी खुशबू है या नहीं। अगर खुशबू तीखी है तो अदरक असली है। नहीं तो आप समझ जाएं कि आपको अदरक के नाम पर पहाड़ी जड़ बेचा जा रहा है। इसके अलावा असली अदरक को आप थोड़ा सा चखकर भी देख सकते हैं। इसका स्वाद आपको बता देगा कि यह असली है या नकली। अगर अदरक का छिलका बहुत कठोर होता है तो आप उसे खरीदने से बचें क्योंकि वह अदरक नहीं है।

No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad