एक मंच पर जुटे दुनिया के दिग्गज - Ideal India News

Post Top Ad

एक मंच पर जुटे दुनिया के दिग्गज

Share This
#IIN


लंदन

 कोरोना संक्रमण में थोड़ी राहत मिलने के बाद हो रहे दुनिया के सबसे अमीर सात देशों (जी 7) के शिखर सम्मेलन का नजारा बदला-बदला है। दो साल में पहली बार हो रहे इस सम्मेलन में नेता घुल-मिलकर वन-टू-वन बात कर रहे हैं तो कई देशों के नेता गोल मेज के इर्द-गिर्द बैठकर भी बतिया रहे हैं। सम्मेलन में वैश्विक टीकाकरण को लेकर महत्वपूर्ण घोषणा हो सकती है।

दक्षिण-पूर्व इंग्लैंड में समुद्र के किनारे बने कार्बिस बे रिजॉर्ट में ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन समेत फ्रांस, जर्मनी, इटली, जापान और कनाडा के नेताओं की मेजबानी कर रहे हैं। जनवरी में राष्ट्रपति बनने के बाद बाइडन की तो यह पहली विदेश यात्रा है। अब ये नेता पिछला भूलकर भविष्य के लिए बेहतर करने के फॉर्मूले पर कार्य करने के लिए एकत्रित हुए हैं।

जॉनसन के अनुसार अब समय छोटे फायदों से परे हटकर सोचने का है। यह समय दुनिया के सबसे बड़े और तकनीक संपन्न लोकतांत्रिक देशों को ज्यादा जिम्मेदारी से कार्य करने का है। हमें कोविड महामारी से बचाव के लिए दुनिया के टीकाकरण की जिम्मेदारी उठानी चाहिए क्योंकि दुनिया में जब तक सब सुरक्षित नहीं हो जाते, तब तक दुनिया में कोई सुरक्षित नहीं है। अगर एक भी व्यक्ति बिना वैक्सीन वाला है, तो महामारी फिर से लौटकर आ सकती है।

No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad