घर में ये टूटी-फूटी चीजें रखना माना जाता है अशुभ - Ideal India News

Post Top Ad

घर में ये टूटी-फूटी चीजें रखना माना जाता है अशुभ

Share This
#IIN




कई बार घरों में बेकार या टूट चुकी चीजों को सहेज कर रख लिया जाता है. या फिर उन्हें गलती से घर के ही किसी कोने में रख लिया जाता है. जो वास्तु शास्त्र के नियमों के मुताबिक ठीक या शुभ नहीं माना जाता. क्योंकि ऐसा करने से कई तरह से नुकसान होने की संभावना बनी रहती है. ऐसा माना जाता है कि अगर ये टूटी-फूटी चीजें घर में होती हैं तो इनका नकारात्मक असर परिवार के सभी सदस्यों पर होने लगता है. जिससे मानसिक तनाव बढ़ता है और कार्यों में गति नहीं बन पाती है. यही नहीं ऐसा करने से घर में धन संबंधी कार्यों में भी असफलता के योग बनते हैं. आज हम आपको कुछ ऐसे ही उपाय और बातें बताने जा रहे हैं जो परिवार के लिए हानिकारिक होते हैं.

घर में भूल से भी न रखें टूटे-फूटे बर्तन

वास्तु शास्त्र के मुताबिक, घरों में टूटे-फूटे बर्तन नहीं रखने चाहिए. क्योंकि ऐसा करना अशुभ माना जाता है और इसका घर में नकारात्मक प्रभाव पड़ता है. शास्त्रों के मुताबिक, घर में टूटे-फूटे बर्तन रखे जाते हैं तो इससे धन की देवी मां लक्ष्मी नाराज हो जाती हैं और घर में दरिद्रता का प्रवेश हो जाता है.

टूटा हुआ दर्पण रखना भी है अशुभ

इसके अलावा अगर दर्पण या शीशा टूट जाए तो उसे तुरंत ही घर से बाहर फेंक देना चाहिए. टूटा हुआ दर्पण रखना वास्तु के अनुसार एक बड़ा दोष है. इस दोष के कारण घर में नकारात्मक ऊर्जा सक्रिय रहती है और परिवार के सदस्यों को मानसिक तनाव से जूझना पड़ता है.

पलंग का टूटा होना भी नहीं है शुभ

यही नहीं वैवाहिक जीवन में सुख-शांति के लिए जरूरी है कि पति-पत्नी का पलंग टूटा हुआ नहीं होना चाहिए. यदि पलंग ठीक नहीं होगा तो पति-पत्नी के वैवाहिक जीवन में परेशानियां आने की संभावनाएं काफी बढ़ जाती हैं.

खराब या बंद घड़ी भी न रखें

घर में खराब या बंद घड़ी नहीं रखनी चाहिए. ऐसा माना जाता है कि घड़ियों की स्थिति से हमारे घर-परिवार की उन्नति निर्धारित होती है. इसीलिए हमेशा चलती हुई घड़ी ही घरों में या दीवार पर टांगें.

No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad