कई बीमारियों से निजात दिलाएगा सिर्फ एक गिलास हल्दी का पानी - Ideal India News

Post Top Ad

कई बीमारियों से निजात दिलाएगा सिर्फ एक गिलास हल्दी का पानी

Share This
#IIN



DR RJ GUPTA

आमतौर पर हल्दी का इस्तेमाल सब्जी के रंग और स्वाद के लिए किया जाता है. लेकिन इसे खाने से आपके स्वास्थ्य पर भी अच्छा असर पड़ता है. ऐसे में अगर आप हल्दी का इस्तेमाल अलग-अलग तरीके से करते हैं तो ये आपको कई तरह की बीमारियों से निजात दिलाने में मदद भी करती है. आज हम आपको हल्दी को पानी के साथ इस्तेमाल करने के एक तरीके को बताने जा रहे हैं जो आपके कई तरह की बीमारियों से बचाएगा. वैसे माना जाता है कि एक चुटकी भर हल्दी सेहत के लिए गुणों का खजाना होती है. इसमें प्राकृतिक रूप से एंटी इंफ्लेमेटरी और एंटी ऑक्सीडेंट्स की भरपूर मात्रा पाई जाती है. जो रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में मदद करती है.

हल्दी पानी के इस्तेमाल से कम होती है जलन और सूजन

आयुर्वेद में भी हल्दी के इस्तेमाल से कई तरह की बीमारियों से निजात दिलाने की बात कही गई है. हल्दी कई औषधीय गुणों से युक्त होती है. हल्दी में पाया जाने वाला कुर्कुमिन तत्व सूजन और जोड़ों में होने वाले दर्द में असरदार है. इसलिए रोज सुबह एक चुटकी हल्दी को पानी में डालकर पीने से सूजन और जोड़ों के दर्द में आराम मिलता है.

लिवर की सेहत के लिए है लाभकारी

इसके अलावा हल्दी का पानी पीने से लिवर से जुड़ी समस्याएं ठीक हो जाती हैं. ऐसे व्यक्ति जो काफी समय से लिवर की समस्या से पीड़ित हैं उन्हें इसका इस्तेमाल करना चाहिए. हल्दी के पानी में टॉक्सिस लिवर सेल्स को फिर से ठीक करता है. हल्दी और पानी में मिले हुए गुण लिवर को संक्रमण से बचाते हैं.

हार्ट अटैक की संभावना को कम करता है हल्दी का सेवन

यही नहीं हल्दी के सेवन से हार्ट अटैक की संभावना काफी हद तक कम हो जाती है. आजकल ज्यादातर लोग दिल की बीमारी से परेशान हैं. ऐसे में हल्दी वाले पानी को पीना उनके लिए और अन्य सभी लोगों के लिए लाभदायक होता है. जिन लोगों को हार्ट की समस्या है उन्हें हल्दी वाले पानी को जरूर पीना चाहिए. ये खून को गाढ़ा होने से बचाती है जिससे हार्ट अटैक की संभावना कम होती है.

अगर आप मोटापे से जूझ रहे हैं और वजन कम करना चाहते हैं तो आज से ही हल्दी के पानी को डाइट में शामिल कर लें. उसके कुछ दिनों बाद ही आपको इसका असर दिखना शुरु हो जाएगा. हल्दी पानी शरीर में आसानी से घुल जाता है जो कि फैट बढ़ाने वाले टिश्यू को बनने से रोकता है.

No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad