ग्राम व क्षेत्र पंचायत के खाली पदों पर शनिवार को हुए उपचुनाव में 60.24 फीसद हुआ मतदान - Ideal India News

Post Top Ad

ग्राम व क्षेत्र पंचायत के खाली पदों पर शनिवार को हुए उपचुनाव में 60.24 फीसद हुआ मतदान

Share This
#IIN

मारकन्डेय तिवारी जौनपुर 

 ग्राम व क्षेत्र पंचायत के खाली पदों पर शनिवार को हुए उपचुनाव में 60.24 फीसद हुआ मतदान,


जौनपुर:- मतगणना 14 को,  इसके लिए 19 ब्लाकों में 124 मतदान केंद्र व 125 मतदेय स्थल बनाए गए थे। जहां ग्राम प्रधान के पांच, क्षेत्र पंचायत सदस्य के पांच व ग्राम पंचायत सदस्य के 380 पदों के लिए सुबह सात से शाम छह बजे तक मतदान हुआ। जिन गांवों में दो हजार से अधिक मतदाता रहे, वहां दो बूथ बनाए गए थे। सुरक्षा के मद्देनजर पर्याप्त पुलिस फोर्स तैनात रही।  
          इस दौरान कोविड-19 के नियमों का भी पालन कराया गया। चुनाव को सकुशल संपन्न कराने के लिए 500 मतदान कर्मियों को लगाया गया था।
  बदलापुर व मछलीशहर ब्लाक को छोड़कर 19 ब्लाकों में मतदान हुआ। मतदान समाप्ति के बाद ब्लाकों पर बनाए गए स्ट्रांग रूम में मतपेटिका को कड़ी सुरक्षा में जमा कराया गया। यह क्रम देररात तक चलता रहा।
     मतदान के दौरान उप जिला निर्वाचन अधिकारी राम प्रकाश ने नाथूपुर, रेहटी, नहोरा गांव में बने केंद्रों का निरीक्षण किया। जहां शांतिपूर्ण तरीके से मतदान होते पाया।
     मतदान को सकुशल संपन्न कराने के लिए 22 सेक्टर, छह जोनल व छह सुपर जोनल मजिस्ट्रेट लगाए गए थे। इस दौरान ग्राम प्रधान के पांच पदों के लिए 25, ग्राम  पंचायत सदस्य के 380 पदों के लिए कुल 1056, पांच क्षेत्र पंचायत सदस्य पद के लिए 14 प्रत्याशी मैदान में रहे।
     मतगणना 14 जून को ब्लाकों पर सुबह आठ बजे से होगी।

मतदान के लिए बूथों पर सुबह से ही मतदाताओं की कतार लगी रही। खुटहन ब्लाक में एकमात्र क्षेत्र पंचायत सदस्य पद के लिए शेरपुर गांव के वार्ड नंबर 68 में 52 फीसद वोट पड़े। बरसठी ब्लाक के छह ग्राम पंचायत में 14 ग्राम पंचायत सदस्य पदों के लिए 58 फीसद वोट पड़ा। धर्मापुर ब्लाक के ग्राम पंचायत इमलो में ग्राम पंचायत सदस्य पद के लिए तीन वार्डों में शांतिपूर्ण 66 फीसद मत पड़े। सिरकोनी ब्लाक के नाथूपुर ग्राम प्रधान पद के लिए शांतिपूर्ण मतदान हुआ। इसके साथ ही 11 ग्राम सभाओं में ग्राम पंचायत सदस्य पद के लिए मतदान हुआ। 
कोविड-19 गाइड लाइन का नहीं हुआ पालन
 मुफ्तीगंज  ब्लाक क्षेत्र में हुए उपचुनाव के मतदान में कहीं भी कोविड-19 के नियमों का पालन नहीं हुआ। लोग बिना मास्क के मतदान स्थल पर टहलते दिखे। ब्लाक के कुंडी गांव में मतदान के लिए कतार में लगे लोगों ने शारीरिक दूरी का पालन नहीं किया। जिम्मेदार भी नियमों का पालन कराने में नाकाम दिखे।

No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad