गुरुवार को 100 साल की हो जाएगी कम्युनिस्ट पार्टी, - Ideal India News

Post Top Ad

गुरुवार को 100 साल की हो जाएगी कम्युनिस्ट पार्टी,

Share This
#IIN 

गुरुवार को 100 साल की हो जाएगी कम्युनिस्ट पार्टी, 

Adarsh pandey 



China:- अंतरराष्ट्रीय वाम आंदोलन को दिशा देने वाली एवं विश्व की राजनीति को प्रभावित करने वाली चीन की सत्तारूढ़ कम्युनिस्ट पार्टी गुरुवार को 100 वर्ष की हो जाएगी। वहीं, विशेषज्ञों ने आगाह किया है कि राष्ट्रपति शी जिनपिंग के पद पर बने रहने से भविष्य में उनके उत्तराधिकारी के लिए स्थिति जटिल हो सकती है।

अधिकारियों के मुताबिक इस अवसर पर राष्ट्रपति शी जिनपिंग सुबह में एक विशिष्ट सभा को संबोधित करेंगे।पहले जिनपिंग के 'बड़े समारोहों' को गोपनीय रखा जाता था। वहीं हांगकांग के 'साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट' ने अधिकारियों के हवाले से बताया है कि सेना की परेड नहीं होगी।

मथ्यानमेन चौक को करीब एक महीने से आम लोगों के लिए बंद कर दिया गया है। बता दें कि गुरुवार के कार्यक्रम में शामिल होने के लिए जिन पत्रकारों को निमंत्रण दिया गया है उनके लिए कोविड-19 की चीनी टीके की दोनों खुराक लगवाना अनिवार्य है।

सीपीसी अपने 100वें साल में राष्ट्रपति शी पर उतनी ही निर्भर है जितना वह अपने संस्थापक नेता और मुख्य विचारक 'चेयरमैन' माओत्से तुंग पर थी। माओत्से तुंग ने 1921 में पार्टी के गठन के बाद से 1976 में निधन तक पार्टी पर पकड़ बनाए रखी थी। शी समर्थक मानते हैं 

पार्टी नेतृत्व के दूसरे कार्यकाल के दौरान सीपीसी के महासचिव के उत्तराधिकारी की घोषणा कर देने की परंपरा रही है।अखबार ‘साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट’ ने शुक्रवार को एक रिपोर्ट में कहा कि यह एक बड़ी चुनौती होगी और इससे आगे के दशकों में पार्टी की दिशा तय होगी।

No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad