खुशहाल परिवार दिवस पर 02 महिलाओं को मिली नसबंदी की सेवाएँ - Ideal India News

Post Top Ad

खुशहाल परिवार दिवस पर 02 महिलाओं को मिली नसबंदी की सेवाएँ

Share This
#IIN 

खुशहाल परिवार दिवस पर 02 महिलाओं  को मिली नसबंदी की सेवाएँ 
124 महिलाओं को लगा अंतरा का इंजेक्शन 
30 को पीपीआईयूसीडी, 350 को छाया और 562 को माला-एन की गोली बांटी गईं 



जौनपुर, 22 जून 2021   
 खुशहाल परिवार दिवस के अवसर पर जनपद में 02 महिलाओं को नसबंदी की सेवाएँ प्रदान की गईं । 124 महिलाओं को अंतरा का तिमाही गर्भ निरोधक इंजेक्शन लगा जबकि 30 को प्रसव के बाद लगने वाला पीपीआईयूसीडी, 350 साप्ताहिक गर्भ निरोधक गोली छाया दी गई। 4073 कंडोम बांटे गए। 87 ई-पिल्स और 562 को माला-एन की गोली बांटी गई जबकि 31 ने कापर टी लगवाया। 
 खुशहाल परिवार दिवस का आयोजन जनपद के 21 ब्लाकों, शहरी क्षेत्र के तीन प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों (पीएचसी), 73 एपीएचसी, 73 हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर और 492 सब-सेंटरों पर हुआ। इस मौके पर जिला अस्पताल में लगे नसबंदी शिविर में दो महिलाओं ने नसबंदी करवाया। अन्य ब्लाकों पर अन्य सुविधाएं जैसे अस्थाई विधि के लिए लोगों को परामर्श व सुविधा दी गई। इस दौरान गर्भ निरोधन के दो साधनों माला-एन और छाया को अपनाने पर लाभार्थियों का ज्यादा जोर रहा। कार्यक्रम के दौरान आशा कार्यकर्ता तथा आशा संगिनी ने उच्च जोखिम वाली गर्भवतियों, नवविवाहित महिलाओं तथा ऐसी महिलाएं जिनके तीन या तीन से ज्यादा बच्चे हैं, उन्हें संबंधित ब्लाकों पर लाकर उनका रजिस्ट्रेशन कराया। लाभार्थियों ने मौजूद परिवार नियोजन के संसाधनों में से अपनी इच्छा के अनुरूप संसाधनों को अपने लिए मांगा और उन्हें उपलब्ध कराया गया।       
  समस्त कार्यक्रम मुख्य चिकित्सा अधिकारी (सीएमओ) डॉ. राकेश कुमार की देखरेख में किए गए । जिला कार्यक्रम प्रबंधक सत्यव्रत त्रिपाठी, परिवार कल्याण के नोडल अधिकारी तथा एसीएमओ डॉ. राजीव यादव ने कार्यक्रम का संचालन किया। प्रदेश की तकनीकी सहयोग इकाई ने समय-समय पर संबंधित लोगों से बात कर सहयोग देते हुए कार्यक्रम को सफल बनाने में अपनी भूमिका निभाई।  
  खुशहाल परिवार दिवस हर महीने की 21 तारीख को मनाया जाता है। कार्यक्रम सफल बनाने के लिए सीएमओ की अध्यक्षता व मार्ग दर्शन में सभी एसीएमओ, अधीक्षक/ प्रभारी चिकित्साधिकारी, डीसीपीएम, मैटर्नल  हेल्थ कंसल्टेंट, शहरी स्वास्थ्य समन्वयक ने स्वयं और पूरी टीम के साथ सहयोग किया। इसके अलावा कार्यक्रम की पूर्व संध्या पर सीएमओ डॉ. राकेश कुमार ने जिला टास्क फोर्स की बैठक में अधिक से अधिक लोगों को लाभान्वित कराकर इसे सफल बनाने के लिए प्रेरित किया था।

No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad