*वृहद स्तर पर चल रहा कोरोना सैम्पलिंग अभियान* - Ideal India News

Post Top Ad

*वृहद स्तर पर चल रहा कोरोना सैम्पलिंग अभियान*

Share This
#IIN

डा मिथिलेश श्रीवास्तव जौनपुर
*वृहद स्तर पर चल रहा कोरोना सैम्पलिंग अभियान*



*जौनपुर, 13 मई 2021*।
कोविड-19 पॉजिटिव तथा उनके सम्पर्कियों की खोज के लिए जिले में वृहद स्तर पर अभियान चलाया जा रहा है। इसके चलते दो दिनों में 1,199 गांवों में पहुंच कर स्वास्थ्य विभाग 18,493 लोगों की सैम्पलिंग करा चुका है। इस दौरान 1,193 लक्षणयुक्त लोगों की जांच की गई जिसमें से 102  कोविड पॉजिटिव की पहचान हुई और 4,121 लोगों को दवा उपलब्ध कराई गई।
  मुख्य चिकित्सा अधिकारी (सीएमओ) डॉ राकेश कुमार ने बताया कि कोविड-19 का संक्रमण को रोकने के लिए स्वास्थ्य विभाग बड़े पैमाने पर अभियान चला रहा है। इसी के तहत गांव-गांव जाकर स्वास्थ्य विभाग की टीम लक्षणयुक्त तथा पॉजिटिव रोगियों की जांच कर रही है। उन्हें दवा दे रही है और सुझाव दे रही है। इस कार्य में आशा और आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं का भी सहयोग लिया जा रहा है।
   एसीएमओ डॉ सत्य नारायण हरिश्चचंद्र ने बताया कि अभियान के तहत 11 मई को स्वास्थ्य विभाग ने 9,386 लोगों की सैम्पलिंग की। इसमें से 541 लोग लक्षणयुक्त मिले। एंटीजन से हुई जांच में इसमें से 69 लोग पॉजिटिव मिले। साथ ही 2,314 लोग इनके सम्पर्की पता चले। इस काम में 156 गाड़ियां लगी थीं।
   12 मई को 9,107 लोगों की सैम्पलिंग हुई जिसमें से 652 लोग लक्षणयुक्त मिले। एंटीजन से जांच में इसमें से 33 लोग पॉजिटिव मिले। इस काम में 168 गाड़ियां लगी हैं। 234 रैपिड रेस्पांस   टीम (आरआरटी) लगी थीं। उन्होंने बताया कि लक्षणयुक्त तथा पॉजिटिव को 24 घंटे के भीतर दवा पहुंचाई जा रही है।
  एसीएमओ डॉ सत्य नारायण हरिश्चचंद्र ने बताया कि स्वास्थ्य विभाग की आरआरटी  24 घंटे के अंदर होम आइसोलेशन में रह रहे मरीजों के घर पहुंच कर वहां पर होम आइसोलेशन की व्यवस्थाओं का निरीक्षण कर होम आइसोलेशन की स्वीकृति दे रही है। विभाग की आरआरटी  आशा कार्यकर्ता और ग्राम निगरानी समिति के बताए स्थान पर पहुंचती है तथा लक्षणयुक्त व पॉजिटिव लोगों की जांंच कर दवा देती है। कोविड अस्पताल पहुंचाने या होम कोरेंटाइन रहने के बारे में निर्णय लेती है उन्हें मेडिकल किट उपलब्ध करा रही है। अगले तीन दिनों में जिले के सभी राजस्व गांवों में सैम्पलिंग तथा लक्षणयुक्त रोगियों की जांच का काम पूरा कर लिया जाएगा।

No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad