सभी अधिकारी प्राथमिकता व तत्परता से करें परिवार पहचान पत्र के सत्यापन का कार्य : एडीसी वीना हुड्डा। - Ideal India News

Post Top Ad

सभी अधिकारी प्राथमिकता व तत्परता से करें परिवार पहचान पत्र के सत्यापन का कार्य : एडीसी वीना हुड्डा।

Share This
#IIN

सभी अधिकारी प्राथमिकता व तत्परता से करें परिवार पहचान पत्र के सत्यापन का कार्य : एडीसी वीना हुड्डा।

करनाल, हरियाणा (रजत शर्मा)। 



अतिरिक्त उपायुक्त एवं सीआरआईडी की नोडल अधिकारी वीना हुडडा ने कहा कि परिवार पहचान पत्र सत्यापन के कार्य में तेजी लाएं ताकि जरूरतमंद को योजनाओं का लाभ अतिशीघ्र मिल सके। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल प्रदेश के ऐसे परिवारों को सीधा लाभ देना चाहते हैं, जिनकी आय 1 लाख 80 हजार रूपये वार्षिक है। जरूतमंद परिवार की पहचान के लिए कमेटी बनाई गई है।

 अतिरिक्त उपायुक्त ने लघु सचिवालय स्थित एडीसी कार्यालय में शुक्रवार को खंड स्तर के अधिकारियों की बैठक ली। उन्होंने बैठक में कहा कि जिले में परिवार पहचान पत्र के माध्यम से जरूरतमंद को सरकार की योजनाओंं का लाभ दिया जाना है, इसके लिए 1142 बूथों पर पांच सदस्यीय कमेटी बनाई गई है। यह कमेटी बूथों पर जाकर जरूरतमंद की पहचान करेगी। उन्होंने बताया कि करनाल जिला इस योजना को आगे बढ़ाने में अग्रणी है। उन्होंने बताया कि 14824 परिवारों की पहचान करनी है। जिनमें से 11258 परिवारों के सर्वे का कार्य कर लिया गया है, जोकि सर्वाधिक 76 प्रतिशत है।

 उन्होंने कहा कि बूथ स्तर की कमेटी से परिवार पहचान पत्र का कार्य जितना जल्दी पूरा हो सके उसे पूरा करवाएं। जिले का सर्वाधिक आंकड़ा है, हमें इस आंकड़े को बरकरार रखना है और प्रदेश में सबसे पहले अपने कार्य को पूरा करवाना है। उन्होंने कहा कि यह कार्य सीएससी के माध्यम से भी किया जाएगा। लॉकडाउन में जिले की सभी सीएससी खुली रहेंगी। उन्होंने बताया कि हरियाणा सरकार द्वारा बीपीएल परिवार से सम्बन्धित सदस्य के कोविड महामारी से देहांत होने पर आर्थिक सहायता देने की योजना बनाई जा रही है। इसके अतिरक्ति बीपीएल परिवार के सदस्यों के कोविड के ईलाज के लिए भी सहायता प्रदान करने की सरकार की योजना है।

 उन्होंने आमजन से आह्वान किया कि 74198-65000 नम्बर से एसएमएस होने पर अपने परिवार के संक्रमित सदस्यों का आधार नम्बर या परिवार पहचान पत्र संख्या का विवरण दें ताकि हरियाणा सरकार द्वारा उनकी सहायता की जा सकें। इस मौके पर डीआईओ महिपाल सीकरी, जिला परियोजना अधिकारी संगीता मेहता, पीओ प्रवीन मोर, गगन शर्मा, सभी बीडीपीओ, नगरनिगम व नगरपालिका के नोडल अधिकारी उपस्थित रहे।

No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad