गूगल, फेसबुक भारत के नियमों के अनुसार अपडेट करने लगे वेबसाइट - Ideal India News

Post Top Ad

गूगल, फेसबुक भारत के नियमों के अनुसार अपडेट करने लगे वेबसाइट

Share This
#IIN


नई दिल्ली

 गूगल और फेसबुक जैसी बड़ी डिजिटल कंपनियों ने भारत के नए इंटरनेट मीडिया नियमों के हिसाब से शिकायत अधिकारी की नियुक्ति समेत अन्य जानकारी सार्वजनिक करने के उद्देश्य से अपनी वेबसाइट को अपडेट करना शुरू कर दिया है। सरकारी सूत्रों के अनुसार गूगल, फेसबुक और वाट्सएप जैसी बड़ी कंपनियों ने नए डिजिटल नियमों के अनुसार सूचना प्रौद्योगिकी (आइटी) मंत्रालय के साथ ब्योरा साझा किया है। हालांकि ट्विटर अब भी नियमों का अनुपालन नहीं कर रही है।

नए नियमों के तहत प्रमुख इंटरनेट मीडिया कंपनियों को शिकायत निपटान अधिकारी, नोडल अधिकारी और मुख्य परिचालन अधिकारी नियुक्त करने की आवश्यकता है। प्रमुख इंटरनेट मीडिया कंपनियों की श्रेणी में वे मंच आते हैं, जिनके उपयोगकर्ताओं की संख्या 50 लाख से अधिक है।

सूत्रों ने कहा कि फेसबुक और वाट्सएप पहले ही अनुपालन रिपोर्ट इलेक्ट्रानिक्स और आइटी मंत्रालय के साथ साझा कर चुकी हैं। नए शिकायत अधिकारियों की नियुक्ति के बारे में जानकारी इन मंचों पर अपडेट की जा रही है। गूगल ने कांटैक्ट अस पेज पर जो ग्रियर का नाम दिया है। उनका पता माउंटेन व्यू अमेरिका का है। इस पृष्ठ पर यूट्यूब के लिए शिकायत निपटान व्यवस्था के बारे में भी जानकारी दी गई है।

No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad