वेट लॉस के लिए डाइट में शामिल करें राजगिरा - Ideal India News

Post Top Ad

वेट लॉस के लिए डाइट में शामिल करें राजगिरा

Share This
#IIN



DR RJ GUPTA
आधुनिक समय में खराब दिनचर्या और अनुचित खानपान के चलते मोटापा आम समस्या बन गई है। इसके लिए लोग डायटिंग और वर्कआउट का सहारा लेते हैं। इससे बढ़ते वजन को कंट्रोल करने में मदद मिलती है। विशेषज्ञों हमेशा मोटापा को कंट्रोल करने के लिए कैलोरी काउंट और बर्न पर ध्यान देने की सलाह देते हैं। अगर आप मोटापे से परेशान हैं और कंट्रोल करना चाहते हैं, तो अपनी डाइट में राजगिरा जरूर शामिल करें। इसके सेवन से बढ़ते वजन को कंट्रोल किया जा सकता है

राजगिरा को आयुर्वेद में पंचाग औषधि और अंग्रेजी में अमरंथ कहा जाता है। गर्मी और बरसात के दिनों में भारत समेत कई देशों में चौलाई की खेती की जाती है। इसमें सोना धातु पाया जाता है, जो किसी अन्य साग सब्जी में नहीं पाया जाता है। साथ ही राजगिरा में विटामिन-सी, मिनरल्स, प्रोटीन और लिपिड्स पाए जाते हैं, जो कई रोगों में रामबाण उपाय है।  

'हीलिंग फूड्स' नामक किताब की मानें तो राजगिरा में एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है, जो शरीर में मौजूद टॉक्सिन को बाहर निकाल देता है। यह वजन घटाने में मदद करता है। साथ ही राजगिरा के बीज में प्रचुर मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है। डॉक्टर हमेशा फाइबर और प्रोटीन युक्त चीज खाने की सलाह देते हैं और राजगिरा में प्रोटीन और फाइबर दोनों पाए जाते हैं। फाइबर के सेवन से पेट देर तक भरा रहता है और बार-बार खाने की आदत से छुटकारा मिलता है।  

बढ़ते वजन को कंट्रोल करने के लिए आप राजगिरा की रोटी का सेवन कर सकते हैं। इसमें ग्लूटेन कम होता है। आप राजगिरा का पराठा भी तैयार कर सकते हैं। अगर आप कुछ स्पेशल करना चाहते हैं, तो राजगिरा का लड्डू बनाकर सेवन करें। इसके लिए चीनी के बदले गुड़ का इस्तेमाल करें। वहीं, आप राजगिरा पुलाव भी ट्राय कर सकते हैं। पुलाव का टेस्ट दमदार बनाने के लिए मूंगफली, सरसों और करी पत्ते का इस्तेमाल करें।


No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad