नींद लेने में आती है दिक्कत तो सोने से पहले जरूर पिएं घी डालकर दूध - Ideal India News

Post Top Ad

नींद लेने में आती है दिक्कत तो सोने से पहले जरूर पिएं घी डालकर दूध

Share This
#IIN




DR RJ GUPTA

इस तनाव भरी जिंदगी में बहुत सारे ऐसे लोग हैं, जिन्हें अच्छी नींद नहीं आती है. इसके अलावा कई लोग हैं जो नींद पूरी न होने की वजह से दिनभर थके से रहते हैं. हम सभी के लिए  अच्‍छी नींद बहुत जरूरी है. अच्छी नींद से हमारा शरीर सेहतमंद रहता है जो हमारे सभी समस्‍याओं का समाधान है.

शरीर को हेल्‍दी रखने के लिए हम अपनी तरफ से हर संभव प्रयास भी करते हैं. इसके लिए हमें रात के वक्‍त नींद लेना जरूरी माना जाता है. सेहतमंद शरीर के लिए दूध के साथ घी का बहुत महत्‍व है. यदि आप रात के वक्‍त गर्मा-गर्म दूघ में एक चम्‍मच घी डालकर पीते हैं तो इससे आपके शरीर को बहुत ही सकारात्‍मक फायदा मिलता है.

आपको बता दें कि तनाव को कम करने और मूड को अच्‍छा रखने में घी का बहुत योगदान होता है. अगर आप एक कप गर्म दूध में घी डालकर पीते हैं तो यह आपकी नसों को शांत करता है. इससे आपको पहले से अधिक रिलैक्‍स मिलता है, जिससे अच्छी नींद आने में काफी मदद मिलती है.

हेल्‍दी स्किन 

अगर आप हेल्‍दी और ग्‍लोइंग स्किन चाहते हैं तो आपको घी मिला दूध पीना चाहिए. इससे हमारी स्किन को बहुत सारे फायदे मिलते हैं. घी और दूध दोनों ही प्राकृतिक मॉइस्चराइजर हैं. नेचुरल तरीके से ये दोनों हमारी स्किन को नॉरिश करते हैं. यदि हम रोजाना दूध में घी मिलाकर पीते हैं तो इससे त्वचा की एजिंग कम होती है तथा ड्राइनेस भी दूर होता है.

घी मिला दूध पीने से आपको यौन संबंधी समस्या से छुटकारा मिलता है. इससे यौन शक्ति और वीर्य उत्पादन में बढ़ोतरी होती है. ये शरीर की गर्मी को कम करता है, जिससे सेक्‍स टाइमिंग बढ़ाने में मदद मिलती है. अगर आप यौन संबंधित समस्‍याओं से जूझ रहे हैं तो निश्चित ही आपको गर्म दूध में एक चम्‍मच घी डालकर पीना चाहिए.

यदि आपके जोड़ों में दर्द रहता है तो जल्द से जल्‍द इस दर्द से छुटकारा पाने के लिए आपको घी और दूध का सेवन शुरू करना चाहिए. घी मिला दूध आपको जोड़ों में इन्फ्लामेशन को कम करता है. इससे आप पास की सूजन में आराम मिलता है और आपकी हड्डियां बहुत मजबूत बनती हैं.

अगर आप रात में नियमित रूप से दूध के गिलास में घी डालकर पीते हैं, तो इसका फायदा आपके डायजेशन पर बहुत पड़ता है. इससे आपका मेटाबॉलिज्म बढ़ता है, तथा डायजेशन सिस्‍टम काफी मजबूत होता है. आपके पेट में गैस बनने से लेकर आपके मुंह में छाले आदि की समस्‍या भी दूर हो जाती है.

No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad