अगले महीने से तिगुनी हो सकती है टीकाकरण की रफ्तार - Ideal India News

Post Top Ad

अगले महीने से तिगुनी हो सकती है टीकाकरण की रफ्तार

Share This
#IIN


 नई दिल्ली
 एक मई से शुरू हुए टीकाकरण के तीसरे चरण की सुस्त रफ्तार ने सरकार की चिंता बढ़ा दी थी। लेकिन शुरुआती दिक्कतों के बाद अब इसमें तेजी आई है और अगले दो महीने में इसकी रफ्तार तिगुनी होने की उम्मीद जताई जा रही है। मई में अभी तक औसतन 15 लाख डोज प्रतिदिन लगाई जा रही है जो एक दिन पहले 29 लाख डोज तक पहुंच गई है। यही नहीं, राज्यों के पास केंद्र की ओर से भेजे जा रहे टीके की पर्याप्त डोज भी मौजूद हैं।
वैक्सीन पर उच्चाधिकार समिति के प्रमुख डा. वीके पॉल ने जुलाई तक वैक्सीन की कुल 51.6 करोड़ डोज उपलब्ध कराने का भरोसा दिलाया। इससे भी टीकाकरण की मौजूदा रफ्तार के तीन गुना तक बढ़ने की उम्मीद है। अभी तक देश में वैक्सीन की कुल 20.57 करोड़ डोज लगाई गई हैं। यदि पांच फीसद औसत बर्बादी को भी मान लें तो इस हिसाब से 31 जुलाई तक लगभग 30 करोड़ डोज लगनी बाकी है।
अगले 64 दिनों में 30 करोड़ डोज देने का मतलब है कि प्रतिदिन लगभग 47 लाख डोज लगानी होगी। यह संख्या मई के औसतन 15 लाख डोज प्रतिदिन की तुलना में लगभग तीन गुना अधिक है। इसके अलावा मई में केवल 1.5 लाख डोज सप्लाई करने वाला रशियन डायरेक्ट इंवेस्टवेंट फंड जून से स्पुतनिक-वी की सप्लाई बढ़ाने का दावा कर रहा है और इसे लोगों को लगाने के लिए डा. रेड्डीज लेबोरेटरीज ने अपोलो अस्पताल के साथ समझौता भी कर लिया है।

No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad