आंवले का अचार इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए है बेहद कारगर - Ideal India News

Post Top Ad

आंवले का अचार इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए है बेहद कारगर

Share This
#IIN




DR RJ GUPTA

कोरोना वायरस के चलते इन दिनों देशभर मे दहशत का माहौल है. हर कोई अपनी इम्युनिटी को लेकर काफी जागरूक चल रहे हैं. वहीं इम्युनिटी को बढ़ाने के लिए हर कोई कुछ न कुछ उपाय करते दिखाई दे रहे हैं. आयुर्वेद और देशी मसालों में कई ऐसे गुण होते हैं जो हमारे शरीर की इम्युनिटी को बढ़ाने में काफी कारगर साबित हो सकते हैं.

आयुर्वेद से लेकर हमारे घर के मसालों में इम्युनिटी बूस्टर तत्व मौजूद है. खाने में अचार खाना इंडियन परंपरा में से एक है. चलिए आपको बताते हैं आपको कुछ देसी आचार के बारे में जो आपकी इम्युनिटी बढ़ा सकते हैं और मजबूत भी कर सकते हैं.

आंवले का अचार-
आंवला, बालों और आंखों के साथ साथ इम्युनिटी बूस्टर के तौर पर भी काफी अच्छा विकल्प है. ये पाचन के साथ शरीर का खून भी साफ करने में मदद करता है. साथ ही बदलते मौसम के कारण होने वाले फ्लू से भी बचाव करता है. इसे इम्युनिटी बूस्टर इसलिए भी कहते हैं क्योंकि इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट्स तत्व मौजूद हैं.

आप इस अचार को ठंडे पानी में अच्छे से धोकर कांटे की मदद से उसमें छेद कर दें अब इन्हें 3 कप पानी में 2 चम्मच नमक डालकर 1 घंटे के लिए डाल दें. इसके बाद एक पैन में तेज आंच पर तेल डाल लें. तेल गर्म होने पर इसे गैस से हटा लें और इसमें मसाला डाल दें. एक मिनट बाद इसमें हल्दी डालकर मिक्स कर लें.

अब इसमें आंवले डाल दें. अब पैन को दोबारा गैस पर रखकर 5 मिनट तक माध्यम आंच पर पकाएं. इसमें 2 चम्मच नमक और लाल मिर्च डालकर मिक्स कर लें. इसके बाद इसे ठंडा होने पर जार में डाल लें और 5-6 दिनों के लिए धूप में रख दें. इससे आपकी इम्युनिटी बूस्टर होने में मदद मिलेगी.

 


No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad