अंबेडकरनगर- 525 ग्राम प्रधानों को दिलाई गई शपथ - Ideal India News

Post Top Ad

अंबेडकरनगर- 525 ग्राम प्रधानों को दिलाई गई शपथ

Share This
#IIN


 Krishn Kumar Mishra, 

अंबेडकरनगर

 कड़ी सुरक्षा के बीच नवनिर्वाचित 525 ग्राम प्रधानों को वर्चुअल माध्यम से खंड विकास अधिकारियों ने पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई। ग्राम पंचायत सदस्यों को भी शपथ दिलाई गई। इस दौरान पुलिस का कड़ा पहरा लगा रहा। जोनल एवं सेक्टर मजिस्ट्रेट शपथ ग्रहण की निगरानी करते रहे। इसके साथ सदस्यों संग नवनिर्वाचित ग्राम प्रधानों ने गांव की कमान संभाल ली है। अब आगामी 27 मई को ग्राम पंचायत की पहली बैठक होगी। इसमें छह अहम समितियों का गठन किया जाएगा।

जिला पंचायत राज अधिकारी दुर्गा प्रसाद तिवारी ने बताया कि सभी नौ ब्लाकों के कुल 902 गांवों के सापेक्ष नवनिर्वाचित दो प्रधानों की मौत होने से 900 गांवों में शपथ ग्रहण होना था। 525 गांवों में ग्रामपंचायत सदस्यों का मानक पूरा पाया गया। इसके आधार पर यहां शपथ ग्रहण आयोजित किया गया। वहीं दो मृतक प्रधानों के अलावा 375 गांवों में सदस्यों की कमी होने से ग्रामपंचायत का गठन पूरा नहीं हुआ। लिहाजा कुल 377 गांवों में शपथ ग्रहण आयोजित नहीं हुआ। 

जोनल मजिस्ट्रेट में संबंधित तहसील के एसडीएम और तहसीलदारों को तैनात किया गया। सेक्टर मजिस्ट्रेट में नायब तहसीलदार व डीएसओ आदि अधिकारियों की तैनाती हुई थी। सभी गांवों में शांतिपूर्ण माहौल में कोरोना गाइडलाइन का पालन करते हुए शपथ ग्रहण पूरा हो गया। अतिसंवेदनशील ग्राम पंचायत बांसगांव में एसडीएम मोइनुल इस्लाम और सीओ अशोक सिंह की मौजूदगी में शपथ दिलाई गई। सोनगांव में भी उक्त अधिकारी उपस्थित रहे। डीपीओ कार्यालय पहुंचा शपथपत्र : कोरोना संक्रमण से बचने के लिए वर्चुअल माध्यम से कराए गए शपथ ग्रहण के बाद ग्राम प्रधानों ने शपथ पत्र दिया। इसे जिला पंचायतराज अधिकारी के कार्यालय में सुरक्षित रखा गया। ग्राम पंचायत सदस्यों का शपथ पत्र ब्लाक मुख्यालयों पर रखा गया है। डीएम, सीडीओ, डीपीआरओ, बीडीओ और एडीओ पंचायत ने हस्ताक्षर करते हुए ग्राम पंचायत का गठन पूरा कराने के साथ नवनिर्वाचित प्रधानों को गांव की कमान सौंपी। आंकड़ों में हुई तब्दीली: ग्राम पंचायतों के गठन को लेकर सूचना देने में ब्लाकों ने लापरवाही बरती थी। ऐसे में गहन जांच के बाद आंकड़ों में तब्दीली हुई। टांडा ब्लाक में चार तथा रामनगर ब्लाक में दो और ग्राम पंचायतों का गठन पूरा होता दिखा। वहीं भीटी ब्लाक में एक ग्राम पंचायत का गठन नहीं होने के बाद भी गलती से शामिल कर लिया गया था। ग्राम प्रधानों ने ली शपथ

No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad