WHO ने यूरोप के वैक्सीनेशन प्रोग्राम को बेहद धीमा बताया - Ideal India News

Post Top Ad

WHO ने यूरोप के वैक्सीनेशन प्रोग्राम को बेहद धीमा बताया

Share This
#IIN



जेनेवा
 विश्व स्वास्थ्य संगठन ने यूरोप में वैक्सीन लगाने की गति को बेहद धीमा बताते हुए कहा है कि यह अस्वीकार्य है। डब्‍ल्‍यूएचओ ने कहा कि यह महामारी को लंबा खींच रहा है, क्योंकि इस पूरे क्षेत्र में कोरोना वायरस के संक्रमण में चिंताजनक वृद्धि हो रही है। यह बात डब्‍ल्‍यूएचओ के यूरोप डायरेक्‍टर हंस क्लूज ने कही।
हंस क्लूज ने कहा कि क्षेत्र की केवल 10 फीसदी आबादी को एक वैक्सीन की खुराक मिली है और 4 फीसदी ने पूरा कोर्स पूरा कर लिया है। हमें विनिर्माण को तेज करना होगा। टीके लगाने में अवरोधों को कम करने और स्टॉक में हर एक शीशी का उपयोग करना चाहिए।
उन्‍होंने कहा कि यूरोप में वैक्सीन लगाने की गति ब्रिटेन और संयुक्त राज्य अमेरिका की तुलना में धीमी है। पिछले साल यह न केवल कंपनियों से टीके ऑर्डर करने में बल्कि उन्हें मंजूरी देने में भी धीमी गति थी। एक बार जब उन्हें ब्लाक द्वारा मंजूरी दे दी गई, तब भी वहां टीकाकरण की दरें काफी हद तक ब्रिटिश और अमेरिकी प्रयासों के पीछे चली गई है। क्लूज ने कहा कि यूरोप में 80 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों को छोड़कर हर आयु वर्ग में नए संक्रमण बढ़ रहे हैं। यह इस बात का संकेत है कि बड़ी उम्र में किए गए टीकाकरण काम कर रहे हैं, लेकिन वैक्‍सीन लगाने से हिचकने युवाओं को कमजोर कर रहा है।

No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad