मां दुर्गा को कभी न चढ़ाएं ये फूल - Ideal India News

Post Top Ad

मां दुर्गा को कभी न चढ़ाएं ये फूल

Share This
#IIN


 चैत्र नवरात्रि 13 अप्रैल से शुरू होने जा रही है। यह पर्व मां दुर्गा को समर्पित है। इस दौरान मां दुर्गा के 9 स्वरूपों की अराधना की जाती है। नवरात्रि में मां दुर्गा की विधि-विधान के साथ पूजा की जाती है और उनसे जीवन में सुख समृद्धि और शांति की प्रार्थना की जाती है। मां प्रसन्न होकर अपने भक्तों पर अपनी कृपा बनाए रखती हैं। नवरात्रि में 9 दिनों तक मां दुर्गा के 9 स्वरूपों के लिए व्रत किया जाता है।

नवरात्रि में पूजा के दौरान मां दुर्गा को फूल चढ़ाए जाते हैं। भक्त अपने मुताबिक फूल चढ़ाता है। लेकिन कुछ फूल ऐसे भी हैं जिन्हें मां दुर्गा नपसंद करती हैं। ये फूल मां दुर्गा को नहीं चढ़ाने चाहिए। ऐसा करने से मां दुर्गा नाराज भी हो सकती हैं। तो आइए जानते हैं कि मां दुर्गा को कौन-सा फूल नहीं चढ़ाना चाहिए।

ज्‍योत‍िषशास्‍त्र के अनुसार, जो फूल अपवित्र स्थानों पर उगते हैं उन्हें नहीं चढ़ाया जाना चाहिए जैसे बिखरी पंखुड़ियों वाले फूल, तीव्र गंध वाले फूल, सूंघे हुए फूल, जमीन पर गिरे हुए फूल आदि। इससे मां नाराज हो सकती हैं।

इन फूलों से मां होती हैं प्रसन्न:

ज्‍योत‍िषशास्‍त्र के अनुसार, मोगरा और पार‍िजात मां दुर्गा को, गुलाब और स्थलकमल माता लक्ष्मी को, कवठी चाफा सप्तशृंगी मां को, रातरानी मां शारदा को, सोनचाफा देवी योगेश्वरी को, रजनीगंधा वैष्‍णोंदेवी को अर्पित करना चाहिए। ऐसा करने से मां प्रसन्न हो जाती हैं।


No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad