डिस्पोजल में चाय पीना है बेहद खतरनाक - Ideal India News

Post Top Ad

डिस्पोजल में चाय पीना है बेहद खतरनाक

Share This
#IIN



DR RJ GUPTA

चाय आपके शरीर में ताजगी लाती है लेकिन बाजार में खरीदकर चाय पीने से आपके शरीर को गहरा नुकसान भी हो सकता है. चाय लोगों के जीवन का अभिन्न हिस्सा है और इसे पीने से आपके शरीर में स्फूर्ति आती है. अगर आप सुबह-सुबह एक कप चाय लेते हैं तो इससे आपका दिन बन जाता है.

लोग चाय लोग कई रूपों में पीते हैं. इसमें दूध वाली चाय, ग्रीन टी, अदरक वाली चाय और नीबू वाली चाय शामिल है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि बाजार में चाय खरीदकर पीने से आपके शरीर को गहरा नुकसान हो सकता है. दरअसल, आजकल बाजार में डिस्पोजल या प्लास्टिक की गिलास में चाय पीने का चलन बढ़ा है.

आप किसी भी दुकान पर जाएंगे मिट्टी के कुल्हड़ में चाय मिलना लगभग बंंद हो गया है. चाय की दुकान पर अब प्लास्टिक की ही गिलासों में चाय मिलता है. हालांकि डिस्पोजल की गिलास में चाय पीना इतना खतरनाक है कि इससे कैंसर तक हो सकता है और आपकी जान भी जा सकती है. डिस्पोजल में गरम चाय डालने के बाद इसका केमिकल लोगों के पेट में चला जाता है.

डॉक्टर्स कहते हैं, प्लास्टिक के कप में चाय का लगातार सेवन किडनी और लीवर के कैंसर का खतरा बढ़ाता है. कप में पाए जाने वाले एसिड चाय के जरिए पेट के भीतर पहुंचते हैं और आंतों में जमा हो जाते हैं. इससे आपका पाचन तंत्र बुरी तरीके से प्रभावित होता है. डिस्पोजल का इस्तेमाल भले ही आसान होता है लेकिन रोज-रोज इसका इस्तेमाल आपकी सेहत को बर्बाद कर सकता है.

बता दें कि डिस्पोजल वाले गिलास पॉली-स्टीरीन से बने होते हैं. इन डिस्पोजल्स में जब हम गरम चाय डालते हैं तो इसके कुछ तत्व हमारे पेट में चले जाते है. इससे कैंसर होने की संभावना बढ़ती है. डिस्पोजल के कप में मौजूद मेट्रोसेमिन, बर्ड इथाइल डेक्सिन नाम के केमिकल शरीर के लिए काफी नुकसानदायक होते हैं. गर्भवती महिलाओं और उनके होने वाले बच्चों पर इसका काफी ज्यादा नुकसान का खतरा होता है. 

No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad