न्यूजीलैंड: समुद्र के रास्ते गायों के निर्यात पर प्रतिबंध - Ideal India News

Post Top Ad

न्यूजीलैंड: समुद्र के रास्ते गायों के निर्यात पर प्रतिबंध

Share This
#IIN



वेलिंगटन

 न्यूजीलैंड ने बुधवार को घोषणा की है कि वह अब जिंदा गाय व अन्य जानवरों का निर्यात समुद्र के रास्ते नहीं करेगा। यह निर्णय मानवीय दृष्टिकोण से लिया गया है। कृषि मंत्री डेमियन ओ कोनोर ने कहा है कि प्रतिबंध को लागू करने के लिए दो साल का समय लगेगा।

समुद्री रास्ते से गायों के निर्यात के इस बिजनेस में जो लोग हैं या इसमें निवेश किया है, उन्हें इन दो साल में व्यापार से निकलने का मौका दिया गया है। न्यूजीलैंड ने एक साल पहले अस्थायी रूप से प्रतिबंध लगाया था, जब 5800 जानवरों को लेकर जा रहा पोत चीन के निकट खराब मौसम के कारण डूब गया था, इसमें नाविक दल के 40 सदस्यों सहित सभी जानवर मर गए थे।

ओ कोनोर ने कहा कि कोई भी वित्तीय लाभ देश की प्रतिष्ठा से ऊपर नहीं है। चूंकि इस मामले में सुरक्षा के लिए कोई विकल्प नहीं था, इसलिये जानवरों के कल्याण के लिए इस तरह का फैसला लेना पड़ा है। उन्होंने कहा कि बेशक हम खाने के उत्पादन को कम नहीं करना चाहते हैं, लेकिन ऐसे उत्पादन में कहीं नैतिकता भी होनी चाहिए। जानवरों के कल्याण के लिए लगी संस्थाएं लंबे समय से इसकी मांग कर रही थीं। सरकार अब इन जानवरों को हवाई जहाज से भेजने पर विचार कर रही है।

No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad