कब्ज के लिए रामबाण दवा है सेंधा नमक - Ideal India News

Post Top Ad

कब्ज के लिए रामबाण दवा है सेंधा नमक

Share This
#IIN



DR RJ GUPTA
सनातन धर्म में सेंधा नमक का विशेष महत्व है। लोग उपवास के दिनों में सेंधा नमक युक्त भोजन बनाकर सेवन करते हैं। आयुर्वेद में इसका यूज दवा की तरह किया जाता है। इसके अलावा, दादी-नानी घरेलू नुस्खों में सेंधा नमक का इस्तेमाल करते हैं। इसका रासायनिक नाम मैग्नीशियम सल्फेट कहा जाता है। अंग्रेजी में इसे एप्सम कहा जाता है, जो इंग्लैंड में स्थित एक शहर का नाम है। विशेषज्ञों की मानें तो सेंधा नमक शरीर की शुद्धिकरण में अहम भूमिका निभाता है। इसके सेवन से शरीर में मौजूद टॉक्सिन बाहर निकल जाता है। कई लोग सेंधा नमक को नहाने वाला नमक भी कहते हैं। इसमें औषधीय गुण पाए जाते हैं, जो कई बीमारियों में फायदेमंद साबित होते हैं। खासकर कब्ज के लिए दवा समान है।

आधुनिक समय में गलत खानपान के चलते कब्ज की समस्या होती है। सेंधा नमक में मैग्नीशियम पाया जाता है, जो कब्ज में दवा की तरह काम करता है। साथ ही बॉवेल गतिविधि में आराम मिलता है। डॉक्टर हमेशा कब्ज में सेंधा नमक का सेवन करने की सलाह देते हैं। अगर आप कब्ज से परेशान हैं और निजात पाना चाहते हैं, तो एक गिलास पानी में स्वादानुसार सेंधा नमक अच्छी तरह से मिलाकर सेवन करें। इससे कब्ज में बहुत जल्द आराम मिलता है। साथ ही गैस से भी छुटकारा मिलता है।

अगर आप किसी पुराने दर्द से छुटकारा पाना चाहते हैं, तो सेंधा नमक का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए पानी में 2-3 चम्मच सेंधा नमक मिलाकर स्नान करें। ऐसा करने से पुराने से पुराने दर्द में बहुत जल्द आराम मिलता है। जानकारों का कहना है कि मैग्नीशियम दर्द निवारक की तरह काम करता है।



No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad