कोरोना की दूसरी लहर के बीच नाइजीरिया में इस संदिग्‍ध बीमारी के प्रकोप से 50 की मौत - Ideal India News

Post Top Ad

कोरोना की दूसरी लहर के बीच नाइजीरिया में इस संदिग्‍ध बीमारी के प्रकोप से 50 की मौत

Share This
#IIN



अबुजा

 दुनियाभर में एक ओर कोरोना महामारी की दूसरी लहर कहर बरपा रही है तो वहीं दूसरी ओर नाइजीरिया में संदिग्ध हैजे के प्रकोप ने तबाही मचा रखी है। समाचार एजेंसी सिन्हुआ के हवाले से आइएएनएस ने अपनी रिपोर्ट में कहा है कि नाइजीरिया में इस साल इस संदिग्ध हैजा के प्रकोप की वजह से कम से कम 50 लोगों की मौत हो गई है। नाइजीरिया सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल  के मुताबिक देश के कुछ आठ राज्यों ने संदिग्ध हैजा के प्रकोप की सूचना दी।

अबुजा में एनसीडीसी के प्रमुख चिकवे इचेजवाजू ने संवाददाताओं को बताया कि 28 मार्च तक 50 मौतों के साथ कुल 1,746 मामलों में 2.9 फीसद लोगों की मौत इस बीमारी के चलते हुई है। एनसीडीसी स्थिति पर बारीकी से नजर बनाए हुई है। नाइजीरिया के नसरवा, सोकोतो, कोगी, बेलेसा, गोम्बे, जम्फारा, डेल्टा और बेन्यू राज्यों ने इस संदिग्ध बीमारी की सूचना दी है। नाइजीरिया में इस बीमारी का प्रकोप लगातार बना हुआ है।  

रिपोर्ट के मुताबिक नाइजीरिया में यह बीमारी अमूमन बरसात के मौसम में होती है। यह बीमारी ज्यादा गंदगी, भीड़भाड़, स्वच्छ भोजन और पानी की कमी वाले इलाकों में ज्‍यादा होती है। यह खुले में शौच करने वाली जगहों पर फैलती है। इससे पहले साल 2018 में एनसीडीसी देश भर में 16 हजार से अधिक हैजा के मामलों की पुष्टि की थी। इसके बाद इस बीमारी के उन्‍मूलन को लेकर सरकार की ओर से प्रयास किए गए थे। 

No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad