कोरोना के कारण इन राज्यों ने टाली 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं - Ideal India News

Post Top Ad

कोरोना के कारण इन राज्यों ने टाली 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं

Share This
#IIN




कोरोना वायरस के नए मामलों में भारी उछाल से हालात चिंताजनक होते जा रहे हैं। संक्रमण के नए मामले रोजाना रिकॉर्ड बना रहे हैं। उधर, छात्रों और शिक्षकों की सुरक्षा को लेकर शिक्षा मंत्रालय ने सीबीएसई की बोर्ड परीक्षाओं को स्थगित करने का फैसला लिया है। 10वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षा रद्द कर दी गई हैं और 12वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षाएं स्थगित की गई है। कक्षा 10वीं के नतीजे बोर्ड द्वारा तैयार किए गए मापदंड के आधार पर तैयार किए जाएंगे। 12वीं कक्षा की परीक्षाएं बाद में होंगी, बोर्ड 1 जून को स्थिति की समीक्षा करेगा। इससे पहले दिल्ली, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, पंजाब और महाराष्ट्र सहित कई राज्यों ने कक्षा 10वीं और कक्षा 12वीं की बोर्ड परीक्षाओँ को स्थगित कर दिया है।

महाराष्ट्र की शिक्षा मंत्री वर्षा गायकवाड ने बोर्ड परीक्षाओं को स्थगित करने की घोषणा करते हुए कहा कि हम स्वास्थ्य की स्थिति की बारीकी से निगरानी कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि कक्षा 12वीं की परीक्षाएं मई के अंत तक आयोजित की जाएंगी, जबकि 10वीं कक्षा की परीक्षाएं जून में होंगी। इन परीक्षाओं के लिए नए सिरे से तारीखों की घोषणा की जाएगी।

कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए पंजाब स्कूल एजुकेशन बोर्ड (PSEB) ने कक्षा 10वीं और कक्षा 12वीं का परीक्षाएं स्थगित कर दी गई हैं। बोर्ड ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट pseb.ac.in पर संशोधित डेट शीट जारी कर दी है।


मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की अगुवाई वाली सरकार ने रविवार को कक्षा 10वीं बोर्ड परीक्षा को रद्द करने का फैसला किया। कक्षा 10वीं की परीक्षा 15 अप्रैल से 1 मई तक आयोजित होने वाली थी। हालांकि, कक्षा 12वीं की परीक्षाओं में किसी भी तरह का बदलाव नहीं किया गया है, जो 3 मई को शुरू होकर 24 मई को समाप्त होने वाली हैं।

No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad