*1 अप्रैल से 45 वर्ष से अधिक उम्र के सभी लोगों को लगेगा टीका,अप्रैल के लिए 2.40 लाख टीकाकरण का लक्ष्य* - Ideal India News

Post Top Ad

*1 अप्रैल से 45 वर्ष से अधिक उम्र के सभी लोगों को लगेगा टीका,अप्रैल के लिए 2.40 लाख टीकाकरण का लक्ष्य*

Share This
#IIN


Dharmendra Seth 

जौनपुर, 
 कोविड पर फतह पाने को स्वास्थ्य विभाग ने कमर कस ली है। अब गुरुवार (01 अप्रैल) से 45 वर्ष तथा उससे अधिक उम्र के सभी लोगों को कोविड-19 का टीका लगेगा। सोमवार, गुरुवार और शुक्रवार को प्रत्येक ब्लाक के लिए 1,000 लोगों का टीकाकरण कराने का लक्ष्य निर्धारित कर दिया गया है जबकि बाकी के तीन दिनों में हर कार्य दिवस पर प्रत्येक ब्लाक को 500 लोगों का टीकाकरण करवाना होगा। इस तरह से अप्रैल में जिले में 02.40 लाख लोगों के टीकाकरण का लक्ष्य है। इस लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए स्वास्थ्य विभाग युद्ध स्तर पर लग गया है। 
   मुख्य चिकित्साधिकारी (सीएमओ) डॉ राकेश कुमार ने बताया कि 01 और 02 अप्रैल जिले के 74 स्वास्थ्य केंद्रों पर टीका लगेगा। उन्होंने 45 वर्ष तथा इससे ज्यादा उम्र के लोगों से अधिक से अधिक संख्या में टीकाकरण कराने की अपील की है। साथ ही पास-पड़ोस के लोगों को भी टीका लगवाने के लिए प्रोत्साहित करने को कहा है। उन्होंने बताया कि सोमवार, गुरुवार और शुक्रवार को 74 स्वास्थ्य इकाइयों पर टीका लग रहा है जबकि बाकी के तीन कार्य दिवसों पर 26 स्वास्थ्य इकाइयों पर टीका लगता है।  
    जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ नरेन्द्र सिंह, द्वितीय जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ डीके सिंह ने अधिक से अधिक लोगों से टीका लगवाने की अपील की है। उन्होंने कहा है कि कोविड की दूसरी लहर रोकने में भी यह टीका पूरी तरह से सुरक्षित है। यदि लोग तेजी से अधिक से अधिक संख्या में टीका लगवाएंगे तो दूसरी लहर का प्रकोप बढ़ने नहीं पाएगा। उन्होंने इसके साथ ही कोविड कंट्रोल के अन्य साधनों मास्क लगाना, सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना, बार-बार हाथ धुलने को कोविड महामारी रोकने में कारगर हथियार बताया है।  
यहां हर कार्य दिवस पर टीकाकरण: जिला महिला चिकित्सालय, जिला पुरुष चिकित्सालय और राजकीय लीलावती महिला चिकित्सालय तथा हर ब्लाक स्तरीय सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र (सीएचसी) जिनकी जिले में संख्या 21 है, के साथ ही सीएचसी शाहगंज, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र धर्मापुर में हर कार्य दिवस पर टीकाकरण किया जा रहा है। 
   यहां पर तीन दिन टीकाकरण होगा: जिले की 74 स्वास्थ्य इकाइयों पर सप्ताह में तीन दिन टीकाकरण की सुविधा है। जिला पुरुष चिकित्सालय, जिला महिला चिकित्सालय, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र (सीएचसी) बदलापुर, बख्शा, चोरसंड, डोभी, रेहटी, मछलीशहर, मड़ियाहूं, मुफ्तीगंज, सतहरिया, रामनगर, रामपुर, शाहगंज, सिरकोनी, सुइथाकला, बरसठी, केराकत, खुटहन, महराजगंज, सुजानगंज, सिकरारा-चांदपुर, मेंहरावां तथा प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र (पीएचसी) बख्शा, धरमपुर, जलालपुर, मातापुर (अरबन), मुंगराबादशाहपुर, सोंधी, करंजाकला, सिकरारा, सिंगरामऊ, बजरंग नगर, जमुहाई, अमहित, गभिरान, कुंवरपुर, राजा बाजार, रामपुर नड्डी, नेवढ़िया, नोनारी, राजेपुर, अर्सिया, बेलवार, तेजी बाजार, चावरी, बारी, पवारा, बांकी, बड़ेरी (मड़ियाहूं), सरडीह (रामपुर), जमालापुर (रामनगर), मीरगंज  (मछलीशहर), तरहटी  (मुंगराबादशाहपुर), गद्दोपुर(महराजगंज), प्रेम का पूरा (सुजानगंज), जमुनिया (खुटहन), बीबीगंज (सोंधी), भन्नौर (बरसठी), रामपुर जामिन (धर्मापुर), त्रिलोचन, कसेरवा (मछलीशहर), मुफ्तीगंज, बगथरी (मुफ्तीगंज), गुतवन (रामनगर), कोचरी (रामपुर), परियांवा (सिरकोनी), मदराहा (सोंधी), भैसावाली (सुइथाकला), करोबनकट (बरसठी), थानागद्दी (केराकत), जमऊपट्टी (बदलापुर), लेदुका (बख्शा), हिसमपुर (डोभी), निभापुर (मुगराबादशाहपुर) स्वास्थ्य इकाइयों पर सोमवार, गुरुवार और शुक्रवार को टीकाकरण हो रहा है। आयुष्मान भारत में सूचीबद्ध निजी चिकित्सालयों में भी यह टीकाकरण प्रत्येक कार्य दिवस पर हो रहा है। सार्वजनिक अवकाश के दिन टीकाकरण का कार्य नहीं हो रहा है।  
ऐसे उठाएं लाभ: टीकाकरण के लिए लाभार्थी को स्वयं से कोविन पोर्टल पर पंजीकरण करना चाहिए। लाभार्थी को cowin.gov.in पर अपना पंजीकरण करना होगा। स्वयं रजिस्ट्रेशन करने वाले लाभार्थी अपनी सुविधा के अनुकूल स्वास्थ्य इकाई का चयन कर टीकाकरण करा सकेंगे। जो लाभार्थी स्वयं से अपना पंजीकरण करने में सक्षम नहीं हैं, या बिना पंजीकरण के टीका लगवाने पहुंच गए हैं, उन्हें भी कोई दिक्कत नहीं होगी। वह अपना आधार कार्ड लेकर टीकाकरण सत्र पर जाएंगे तो वहां मौजूद स्वास्थ्यकर्मी कोविन पोर्टल के माध्यम से उनका भी टीकाकरण कर देंगे। इस चरण के टीकाकरण के लिए हर लाभार्थी को पहचान पत्र जैसे आधार कार्ड, वोटर कार्ड आदि टीकाकरण स्थल पर लेकर जाना जरूरी है।

No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad