डब्ल्यूएचओ रिपोर्ट हुई लीक, वुहान की लैब में कोरोना वायरस बनने के सुबूत नहीं - Ideal India News

Post Top Ad

डब्ल्यूएचओ रिपोर्ट हुई लीक, वुहान की लैब में कोरोना वायरस बनने के सुबूत नहीं

Share This
#IIN


जेनेवा
लंबे इतंजार के बाद डब्ल्यूएचओ की रिपोर्ट आने के बाद दुनिया जिन सवालों के जवाब तलाश रही थी, उनमें से कई के उत्तर नहीं मिले। डब्ल्यूएचओ की जांच रिपोर्ट लीक हो गई है। विस्तृत रिपोर्ट जारी की जा रही है।

रिपोर्ट में विज्ञानियों ने बताया है कि वायरस के लैब में बनने के सुबूत नहीं मिले हैं। कोरोना वायरस चमगादड़ से जानवरों में और फिर उनसे मनुष्यों में फैलने की आशंका है।

प्रारंभिक स्तर पर जो रिपोर्ट लीक हुई है, उसमें मौटे तौर पर डब्ल्यूएचओ की टीम अंतिम रूप से किसी भी निर्णय पर नहीं पहुंची है। रिपोर्ट में तमाम सवाल अनुत्तरित हैं। रिपोर्ट के अनुसार वुहान में तीन लैब काम कर रही हैं। सभी लैब आधुनिक हैं और उच्च स्तर के सुरक्षा के मानदंड हैं। कोरोना वायरस फैलने के शुरूआती दौर में यहां किसी भी को भी सांस संबंधी बीमारी नहीं हुई। लैब का कोई भी स्टाफ कोरोना पॉजिटिव भी नहीं हुआ था।

अमेरिका ने पिछले सप्ताह ही यह उम्मीद जताई थी कि रिपोर्ट में जिन सवालों के उत्तर नहीं मिले हैं, उनमें आगे जांच की जानी चाहिए और इसके लिए जरूरत पड़े तो जांच टीम को दोबारा चीन जाना चाहिए।

विस्तृत रिपोर्ट में अभी इस सवाल का भी जवाब आना बाकी है कि फ्रोजन फूड से कोरोना वायरस के चीन पहुंचने के चीनी अधिकारियों के दावे की क्या सच्चाई है।

No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad