*रेड क्रॉस सोसायटी और आकांक्षा समिति ने टीबी रोगियों को बांटे पोषण आहार* - Ideal India News

Post Top Ad

*रेड क्रॉस सोसायटी और आकांक्षा समिति ने टीबी रोगियों को बांटे पोषण आहार*

Share This
#IIN



Dharmendra Seth 

*टीबी हॉस्पिटल परिसर में संगोष्ठी के माध्यम से टीबी के प्रति किया जागरूक*
विश्व क्षय रोग दिवस पर बुधवार को रेडक्रॉस सोसायटी तथा आकांक्षा समिति की ओर से टीबी हॉस्पिटल परिसर में गोद लिए गए उपचाराधीनों को पोषाहार, मास्क और सेनेटाइजर बांटा गया।

             आकांक्षा समिति की अध्यक्ष डॉ अंकिता राज ने गोद लिए क्षय रोगियों जिनका उपचार चल रहा है उनसे एक-एक कर पूछा कि आपको दवा मिलती है कि नहीं? आपके खाते में निक्षय पोषण योजना के पैसे जाते हैं कि नहीं? इस पर  सभी उपचाराधीनों ने कहा कि उन्हें दवा और पैसे मिलते हैं। उन्होंने साथ ही उनका दर्द साझा करते हुए बोलीं कि मैं समझ सकती हूं कि आप लोग किन परेशानियों से गुजरे होंगे। इसके साथ ही उन्हें बताया गया कि हम क्यों 24 मार्च को ही विश्व टीबी दिवस मनाते हैं? उन्होंने बताया कि क्योंकि आज के ही दिन आशा की किरण दिखी थी कि अब टीबी लाइलाज नहीं रहेगा। इसलिए हम आज के दिन टीबी दिवस मनाते हैं। 

                रेडक्रॉस सोसायटी के सचिव डॉ मनोज वत्स ने डॉ अंकिता राज द्वारा लिखित जिंगल को सभी को सुनवाया  और क्षय रोग के प्रति

 जागरूकता का संदेश दिया । उन्होंने बताया कि राज्यपाल आनंदीबेन पटेल की सलाह पर दो वर्ष के भीतर 25-30 स्वयं सेवी संस्थाओं (एनजीओ) को जोड़ा गया है और सभी ने 475 क्षय उपचाराधीनों को गोद लिया है। इसमें से 425 पूर्ण रूप से स्वस्थ हो चुके हैं। बाकी का इलाज चल रहा है। अच्छा कार्य करने की वजह से राज्यपाल ने सभी को सम्मानित भी किया है। उन्होंने बताया कि राज्यपाल ने साल 2025 से पहले ही जौनपुर को क्षयमुक्त करवाने का संकल्प दिया है। लेकिन हम लोग साल 2024 तक ही क्षयमुक्त करने की कोशिश में लगे हैं।

No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad