ये हैं दुनिया के सबसे अजीबोगरीब स्कूल - Ideal India News

Post Top Ad

ये हैं दुनिया के सबसे अजीबोगरीब स्कूल

Share This
#IIN



आज से 20-25 साल पहले जब हम स्कूल में पढ़ते थे तब बच्चों को जमीन पर बैठकर ही पढ़ाया लिखाया जाता है. यही नहीं स्कूल में जमीन पर बैठने के लिए बच्चों को घर से बोरी या कोई अन्य कपड़ा बैठने के लिए लेकर जाना पड़ता था. लेकिन अब वक्त बदल गया है. स्कूल के साथ-साथ बच्चे भी हाईटेक हो गए हैंं. आज हम आपको दुनिया के कुछ ऐसे स्कूलों के बारे में बताने जा रहे हैं जो बच्चों को पढ़ाने के लिए सबसे अलग तरीकों का इस्तेमाल करते हैं. जहां बच्चे खुशी-खुशी पढ़ने जाते हैं. इन्हीं में से एक स्कूल है सडबरी स्कूल.

दरअसल, अमेरिका में स्थित इस स्कूल में बच्चे खुद से अपना टाइम टेबल बनाते हैं. यही नहीं बच्चे ही खुद ही तय करते हैं कि उन्हें किस दिन क्या पढ़ना है. इसके अलावा बच्चों के द्वारा ये भी तय किया जाता है कि उन्हें पढ़ाई करने के कौन से तरीके अपनाने हैं और वो खुद को किस तरह से आंकना चाहते हैं.

द स्कूल ऑफ सिलिकॉन वैली

बता दें कि द स्कूल ऑफ सिलिकॉन वैली भी अमेरिका में है. यह स्कूल पढ़ाई के परंपरागत तरीकों के बिल्कुल खिलाफ है. इस विद्यालय में बच्चों की पढ़ाई के लिए उच्च स्तर की तकनीक का इस्तेमाल किया जाता है. यहां पर बच्चों को आई पैड, थ्री-डी मॉडलिंग और संगीत की मदद से पढ़ाया जाता है.

No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad