जानिए कब है होली और किस दिन खेला जाएगा रंग - Ideal India News

Post Top Ad

जानिए कब है होली और किस दिन खेला जाएगा रंग

Share This
#IIN



हिंदू धर्म में होली का बेहद महत्व है. हिंदू पंचांग के मुताबिक फाल्गुन मास की पूर्णिमा को होली का पर्व मनाया जाता है. दो दिन पड़ने वाले इंस रंगों का त्योहार को हर घर में बड़ी धूम धाम से मनाया जाता है. इस त्योहार को लेकर मान्यता है कि इस दिन अंहकार, बुराई और नकारात्मक शक्तियों को पवित्र आगे से जला दिया जाता है. जिससे घर में हमेशा सुख-समद्धि बनी रहती है. इस बार होली 28 और 29 मार्च को मनाई जाएगी.

होली बसंत पंचमी के दिन से शुरू हो जाता है. इस मौके पर जिस जगह पर होलिका दहन किया जाता है वहां पर ढोल-नगाड़ों के साथ पंडित जाकर विधिवत तरीके से पूजा-अर्चना करके लकड़ी रखी जाती है. जिससे साथ ही वहां पर लोग होलिका दहन होने कर लकड़ी इकट्ठा करते रहते हैं. जिसके बाद शुभ मुहूर्त में होलिका दहन की जाती है.

पौराणिक कथा के मुताबिक सबमें सबसे ज्यादाभक्त प्रहलाद और हिरण्यकश्यप की कहानी प्रचलित है. पौराणिक कथाओं के मुताबिक फाल्गुन मास की पूर्णिमा को बुराई पर अच्छाई की जीत को याद करते हुए होलिका दहन किया जाता है. कथा के अनुसार असुर हिरण्यकश्यप का बेटा प्रह्लाद भगवान विष्णु का परम भक्त था, लेकिन यह बात हिरण्यकश्यप को बिल्कुल अच्छी नहीं लगती थी.प्रह्लाद को भगवान कि भक्ति से विमुख करने का कार्य उसने अपनी बहन होलिका को सौंपा, जिसके पास वरदान था कि अग्नि उसके शरीर को जला नहीं सकती.

No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad