ज्यादा नमक खाना है बेहद नुकसानदायक - Ideal India News

Post Top Ad

ज्यादा नमक खाना है बेहद नुकसानदायक

Share This
#IIN




DR RJ GUPTA

नमक स्वाद के साथ साथ सेहत के लिए भी बेहद जरूरी चीज है. फीका खाना जिस तरह खाया नहीं जा सकता, उसी तरह शरीर में कई तरह के जरूरी कामकाज के सुचारू रूप से चलते के लिए नमक बेहद जरूरी है.नमक के बिना खाने में कोई भी स्वाद नहीं आता, लेकिन क्या आपको पता है कि ज्यादा नमक खाना हमारे शरीर के लिए हानिकारक हो सकता है. नमक में सोडियम की मात्रा ज्यादा पाई जाती है. सोडियम नमक में पाया जाने वाला एक मुख्य कंपाउंड है.  

यही वजह है जिसके चलते इसका सेवन एक सीमित मात्रा मे करने के लिए कहा जाता है. इसका ज्यादा सेवन करने से लोगों को स्वास्थ संबंधित परेशानियां शुरू हो जाती हैं. चलिए आपको बताते हैं सोडियम के सेवन से क्या-क्या परेशानियां हो सकती हैं.

दरअसल जब हम जंक फूड का सेवन ज्यादा मात्रा में करते हैं तो नमक के साथ ज्यादा कैलोरी भी लेते हैं. लेकिन आज के वक्त में शारीरिक श्रम न के बराबर होता है. जिसकी वजह से शरीर अधिक कैलोरी को बर्न नहीं कर पाता है और मोटापे की समस्या बढ़ती है.

मोटापे की समस्या आज कल आम हो गई. जिसके चलते शरीर में कई तरह की बिमारियां पनपने लगती हैं. सोडियम के ज्यादा सेवन से हाईब्लड प्रेशर की समस्या हो जाती है.

इसी के साथ ये भी कहा गया है कि नमक के सेवन से किडनी से संबंधित परेशानियां हो जाती हैं. ह्रदय और कोशिकाओं के काम करने के लिए सोडियम लेना आवश्यक है लेकिन ज्यादा मात्रा शरीर को नुकसान पहुंचाती है. जिससे शरीर के ऊतकों में सूजन आ जाती है.

नमक से किडनी की समस्या से जुड़ी हुई परेशानियां भी हो जाती है. दिल और कोशिकाओं के काम करने के लिए सोडियम लेना आवश्यक है लेकिन इसकी ज्यादा मात्रा शरीर को नुकसान पहुंचाती है. जिससे शरीर के ऊतकों में सूजन आ जाती है. एक दिन में सीमित मात्रा में ही नमक खाना चाहिए.

इसी के साथ वाटर रिटेंशन की समस्या बढ़ती है जिसकी वजह से बार-बार प्यास लगती है. एक दिन में एक व्यक्ति को 2300 mg कम सोडियम लेना चाहिए. जिन लोगों के हाई ब्लड प्रेशर की समस्या है उन्हें सोडियम की मात्रा और भी कम लेनी चाहिए.

No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad