*जिला पंचायत अध्यक्ष पद पर सामान्य महिला ही चुनाव लड़ेंगी* - Ideal India News

Post Top Ad

*जिला पंचायत अध्यक्ष पद पर सामान्य महिला ही चुनाव लड़ेंगी*

Share This
#IIN



Dharmendra Seth 

जौनपुर 
प्रदेश सरकार उच्च न्यायालय के आदेश के मुताबिक 2015 को आधार वर्ष मानते हुए नए सिरे से चक्रानुक्रम आरक्षण प्रक्रिया के लिए बुधवार को आदेश जारी कर दिया। इसी क्रम में जिले में भी नए सिरे से आरक्षण आवंटन की तैयारी शुरू कर दी गई है, इसके तहत 22 मार्च तक आरक्षण व आवंटन की प्रस्तावित अंतिम सूची 26 मार्च को जारी कर दी जाएगी।

इस कार्य के लिए शासन स्तर से डीएम की अध्यक्षता में चार सदस्यीय कमेटी गठित कर दी गई है, जो इसका निर्धारण करेगी।

शासन स्तर से जौनपुर में जिला पंचायत अध्यक्ष की कुर्सी पर जारी संशोधित आरक्षण के अनुसार सामान्य महिला चुनाव लड़ेंगी। वहीं ब्लाक प्रमुख के 21 पदों पर चुनाव के लिए आरक्षण का निर्धारण भी शासन स्तर से होना है। शेष पदों पर आरक्षण जिले स्तर से किया जाना है। जिले में जिला पंचायत सदस्य पद के 83, प्रधान पद के 1740 पद, क्षेत्र पंचायत सदस्यों की संख्या 2027, ग्राम पंचायत सदस्यों के 21 हजार 729 पद हैं।

18 से 19 मार्च तक जिला स्तर पर आरक्षित ग्राम पंचायत प्रधानों, क्षेत्र पंचायत प्रमुखों का आवंटन, जिला पंचायत सदस्य, ग्राम पंचायत सदस्य पद का आरक्षण व आवंटन होगा।
इसकी प्रस्तावित सूची को जिला मजिस्ट्रेट की तरफ से 20 से 22 मार्च तक जारी की जाएगी।

इन प्रस्तावों पर 20 से 23 मार्च तक आपत्तियां प्राप्त की जाएगी। 24 से 25 मार्च तक जिला मुख्यालय पर डीपीआरओ कार्यालय में एकत्रित आपत्तियां को जिला मजिस्ट्रेट की अध्यक्षता में गठित कमेटी निस्तारण करेगी। 26 मार्च को इसका अंतिम प्रकाशन किया जाएगा।

जिला पंचायत राज अधिकारी -संतोष कुमार के अनुसार 2015 को आधार मानते हुए नए सिरे से चक्रानुक्रम आरक्षण प्रक्रिया को लागू किया जाना है। इसके लिए प्रस्तावित सूची तैयार की जा रही है। डीएम के निर्देशानुसार कार्य चल रहा है। जल्द ही सबकुछ स्पष्ट हो जाएगा।

No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad