बॉडी को हाइड्रेट रखने के साथ वज़न भी कंट्रोल करता है तरबूज़ - Ideal India News

Post Top Ad

बॉडी को हाइड्रेट रखने के साथ वज़न भी कंट्रोल करता है तरबूज़

Share This
#IIN




DR RJ GUPTA

 तरबूज गर्मी में पाया जाने वाला ऐसा फल है जो ना सिर्फ खाने में टेस्टी लगता है बल्कि बॉडी को भी हाइड्रेट रखता है। गर्मी में तरबूज आपकी बॉडी को पानी से तर रखता है। इसमें विटामिन ए भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो आपकी इम्यूनिटी बढ़ाने के साथ ही आंखों का भी ख्याल रखता है। इसकी तासीर ठंडी होती है जो गर्मी में आपको कूलव रखती है। आपको गुस्सा ज्यादा आता है तो तरबूज का सेवन करें। तरबूज दिल का भी इलाज करता है। ये बैड कोलस्ट्रोल को कम करता है। इसे खाने से कब्ज की समस्या से निजात मिलती है, साथ ही बॉडी में खून की कमी भी दूर होती है। आइए जानते हैं तरबूज खाने के फायदे और इसे खाने के बाद किन सावधानियों का पालन करना चाहिए।

बॉडी को हाइड्रेट रखता है:

गर्मियों में सबसे बड़ी समस्या हाइड्रेशन की रहती है। इस परेशानी से निपटने में तरबूज काफी मदद कर सकता है। इस फल में 92% लिक्विड होता है जिससे बॉडी को पर्याप्त हाइड्रेशन मिलता है।

वज़न को कम करता है तरबूज:

तरबूज में बहुत कम कैलोरी मौजूद होती है लेकिन ये बहुत लंबे समय तक पेट को भरा हुआ महसूस कराता है। 100 ग्राम तरबूज में केवल 30 ग्राम कैलोरी होती है। इसमें करीब 1 मिलीग्राम सोडियम, कार्बोहाइड्रेट 8 ग्राम, फ़ाइबर 0.4 ग्राम, शुगर,6 ग्राम, विटामिन ए 11 प्रतिशत, विटामिन सी 13 प्रतिशत, प्रोटीन 0.6 ग्राम पाया जाता है। ये सभी पोषक तत्व आपको हाइड्रेट रखते हैं।

किडनी में स्टोन है तो तरबूज खाएं

जिन लोगों को किडनी में स्टोन की परेशानी है उन्हें तरबूज खूब खाना चाहिए। तरबूज में पानी की अधिकता होती है और ये किडनी को डिटॉक्स करने में भी मदद करती है।

आंखों के लिए बेहद जरूरी है तरबूज

विटामिन सी और ए से भरपूर तरबजू इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाता है, ये आंखों के लिए भी बहुत अच्छा होता है।

दिमाग को कूल रखता है:

तरबूज की तासीर ठंडी होती है और इसे खाने से पटे ही नहीं दिमाग भी शांत रहता है। इसके बीज को पीस कर माथे पर लगाने से सिरदर्द भी ठीक हो जाता है।

हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करता है:

जिन लोगों को हाई बीपी की समस्या होती है उन्हें तरबूज जरूर खाना चाहिए। तरबूज में बहुत कम मात्रा में सोडियम होता है और ये ठंडा भी होता है।

No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad