सावधान: फूंक-फूंककर कभी भी न खाएं गर्म खाना - Ideal India News

Post Top Ad

सावधान: फूंक-फूंककर कभी भी न खाएं गर्म खाना

Share This
#IIN




DR RJ GUPTA

हम अक्सर ही गर्म खाने को मुंह से फूंक-फूंककर खाते हैं. माएं भी अपने बच्चों को गर्म खाना मुंह से फूंककर उसे ठंडा कर खिलाती हैं. कई बार हम भी अपने घरों के छोटे बच्चों को गर्म खाना खिलाने के लिए उसे फूंक-फूंक कर खाना खिलाते हैं. ऐसा इसलिए किया जाता है ताकि बच्चे का मुंह ना जले.

हालांकि ऐसा करना आपके बच्चों का सेहत बिगाड़ सकता है. अगर आप भी ऐसा करते हैं तो आपको तुरंत ही सावधान होने की जरूरत है. अगर आप बच्चों को मुंह से फूंक-फूंककर खाना खिलाते हैं, तो इससे आपके मुंह के आस-पास लगा सलाइवा उनके खाने में चला जाता है. यह उनकी सेहत के लिए काफी खतरनाक साबित हो सकता है.

हम गर्म खाने को फूंकते हैं तो ऐसा करना जितना बच्चों के लिए हानिकारक होता है उतनी ही हमारी सेहत के लिए भी हानिकारक होता है. खाना फूंकने से आपके मुंह में मौजूद बैक्टीरिया आपके खाने में चला जाता है. इसके बाद आप जिन्हें खाना खिला रहे हैं, अथवा वह खाना खुद खा रहे हैं तो बैक्टीरिया खाने के साथ मुंह में पहुंच जाते हैं.

बैक्टीरिया मुंह में जाने से दांतों में कैविटी का खतरा बढ़ जाता है. इस कारण अपने बच्चों को कभी भी गर्म खाना खिलाने से पहले उसे फूंके नहीं. इसे आप कुछ टाइम तक ठंडा करने की कोशिश करें. खाना खिलाने से पहले गर्म खाने को पंखे के नीचे रखकर इसे ठंडा कर लें. बच्चों को खाना खिलाने से पहले चम्मच को अच्छे से साफ करें और तब खिलाएं.

No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad