परिवार नियोजन के बारे में आयुष चिकित्सकों को मिला प्रशिक्षण* *अंतरा व छाया के बारे में दी गई जानकारी - Ideal India News

Post Top Ad

परिवार नियोजन के बारे में आयुष चिकित्सकों को मिला प्रशिक्षण* *अंतरा व छाया के बारे में दी गई जानकारी

Share This
#IIN
अन्जू पाठक जौनपुर
*परिवार नियोजन के बारे में आयुष चिकित्सकों को मिला प्रशिक्षण*
*अंतरा व छाया के बारे में दी गई जानकारी*
जौनपुर, 20/30/2021।




दो दिवसीय आयुष चिकित्सकों की कार्यशाला में उन्हें गर्भ निरोधन के दो नवीन साधनों अंतरा व छाया के बारे में विस्तार से जानकारी दी गई।
 मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ राकेश कुमार की अध्यक्षता में जिला महिला चिकित्सालय सभागार में आयोजित कार्यशाला में बताया गया कि गर्भ निरोधक गोली छाया व अंतरा इंजेक्शन के साथ ही परिवार नियोजन के अन्य अस्थायी साधन सभी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों तथा हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर पर उपलब्ध हैं। लोगों को परिवार नियोजन के साधनों को अपनाने के लिए तथा बच्चों में अंतर रखने के लिए यह सुविधा ग्रामीण क्षेत्र के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों तथा शहरी क्षेत्र के स्वास्थ्य केंद्रों पर सम्पर्क करना चाहिए। 
    बताया गया कि अंतरा एक त्रय मासिक गर्भ निरोधक इंजेक्शन है। इसकी पहली डोज डॉक्टर की देखरेख में लाभार्थी महिला का स्वास्थ्य परीक्षण करने के बाद ही लगाया जाता है।
  प्रशिक्षक डॉ देवेंद्र पाल यादव ने बताया कि दूसरी व अन्य डोज प्रशिक्षित स्टाफ नर्स व एएनएम द्वारा लगाई जाती है। दूसरी प्रशिक्षक ममता ने छाया के बारे में जानकारी देते हुए कहा कि छाया गोली एक नान हार्मोनल गोली है। लाभार्थी को इसे शुरू करने से तीन माह तक सप्ताह में दो गोली तथा तीन माह पूरा हो जाने पर सप्ताह में एक गोली लेना होता है। इन साधनों का प्रयोग महिला तब तक कर सकती है जब तक वह गर्भधारण न करना चाहे। प्रशिक्षण के बाद मुख्य चिकित्साधीक्षक डॉ एके अग्रवाल, एसीएमओ डॉ राजीव कुमार ने सभी प्रशिक्षित डॉक्टरों को प्रमाण पत्र बांटा। कार्यक्रम में जिला महिला चिकित्सालय की काउंसलर रेनू कनौजिया, सीएचसी बदलापुर के अधीक्षक डॉ संजय दुबे के साथ ही यूपीटीएसयू के प्रतिनिधि मौजूद रहे। 
------
आज खुशहाल परिवार दिवस मनाया जाएगा
जौनपुर। जिले की हर स्वास्थ्य इकाई पर रविवार को खुशहाल परिवार दिवस मनाया जाएगा। मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ राकेश कुमार ने दम्पतियों से परिवार नियोजन संबंधी परामर्श एवं सुविधा के नजदीकी स्वास्थ्य इकाइयों पर सम्पर्क करने को कहा है।

No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad