सफेद चावल हमारे शरीर के लिए होता है काफी नुकसानदायक - Ideal India News

Post Top Ad

सफेद चावल हमारे शरीर के लिए होता है काफी नुकसानदायक

Share This
#IIN




DR SEEMA SINGH

 दाल-चावल उत्तर भारत में सबका पसंदीदा व्यंजन है. लेकिन क्या आपको पता है कि रात को चावल का सेवन करना सेहत के लिए काफी हानिकारक होता है. इंसान कई बार खाने की चीजों को लेकर बड़ी भूल कर बैठता है. यह भूल उनके सेहत को काफी नुकसान पहुंचाती है.

भले ही दाल-चावल खाना बहुत लोग पसंद करते हों और ये उत्तर भारत में सबका पसंदीदा व्यंजन हो. लेकिन रात में दाल-चावल का सेवन आपको सीरीयस बीमारी की ओर ले जा सकता है. रात को चावल का सेवन सेहत के लिए बहुत हानिकारक होता है. बता दें कि चावल में मादकता और कार्बोहाइड्रेट की मात्रा बहुत ज्यादा पाई जाती है.

हम रात में खाना खाकर तुरंत सो जाते हैं. इस कारण रात में चावल का पाचन हो नहीं पाता. इसलिए  रात में चावल खाने वालों को सावधान होने की जरूरत है. चावल दो प्रकार के होते हैं. एक सफेद चावल और दूसरा पीला चावल. सफेद चावल हमारे शरीर के लिए काफी नुकसानदायक होता है.

बता दें कि सफेद चावल के ऊपर की एक परत निकाल दी जाती है. इसे आम भाषा में पॉलिशिंग कहते हैं. पॉलिशिंग से चावल का लगभग 95 प्रतिशत पोषक तत्व बाहर निकल जाता है. यह चावल हमारे शरीर के लिए जहर के समान होता है. गौरतलब है कि उत्तर-भारत में लगभग हर घर में दोपहर के समय चावल जरूर बनता है.

चावल के साथ दाल एक ऐसा व्यंजन है जिसे हम हर रोज बिना बोर हुए खा सकते हैं. दाल-चावल खाने में बहुत ज्यादा स्वादिष्ट होता है. दाल-चावल बिना मसाले का बनता है इसलिए हर उम्र के लोगों को यह पसंद होता है. दाल में भरपूर मात्रा में प्रोटीन, फाइबर और कोलस्ट्रॉल होता है. वहीं चावल कार्बोहाइड्रेट से भरपूर होता है. इसलिए दाल-चावल एक हेल्दी डाइट है.

No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad