तम्बाकू छोड़ने को चलाया गया हस्ताक्षर अभियान* *• स्वास्थ्य विभाग ने मनाया 'नो स्मोकिंग डे'* - Ideal India News

Post Top Ad

तम्बाकू छोड़ने को चलाया गया हस्ताक्षर अभियान* *• स्वास्थ्य विभाग ने मनाया 'नो स्मोकिंग डे'*

Share This
#IIN

*अवधेश मिश्रा जौनपुर
*• 'वाक फार नो टोबैको' पर निकाली जन जागरूकता रैली* 



जौनपुर, 10 मार्च 2021।
  जिले में 'नो स्मोकिंग डे' पर बुधवार को मुख्य चिकित्सा अधिकारी कार्यालय सभागार में गोष्ठी का आयोजन किया गया । साथ ही हस्ताक्षर अभियान चलाया गया। इस अवसर पर मुख्य चिकित्सा अधिकारी (सीएमओ) डॉ राकेश कुमार ने 'वाक फार नो टोबैको' रैली को टीबी चिकित्सालय परिसर से हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। इस मौके पर उन्होंने तम्बाकू सेवन के शरीर पर पड़ने वाले दुष्प्रभावों तथा तम्बाकू से होने वाले कैंसर के बारे में लोगों को विस्तार से जानकारी दी। 
नोडल अधिकारी एवं एसीएमओ डॉ राजीव कुमार ने बताया कि इस खास दिन का उद्देश्य सिगरेट तथा अन्य तम्बाकू सेवन के दुष्प्रभावों के बारे में लोगों में जागरूकता फैलाना और धूम्रपान करने वालों को इस आदत से छुटकारा दिलाने में उनकी मदद करना है। उन्होंने बताया कि दुनिया भर में लोगों को धूम्रपान छोड़ने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए हर साल मार्च के दूसरे बुधवार को नो स्मोकिंग-डे मनाया जाता है। उन्होंने कहा कि धूम्रपान या चबाने वाला तम्बाकू सबसे बुरी आदतों में से एक है। इसे किसी के लिए भी अपनाना आसान है लेकिन उतना ही ज्यादा स्वास्थ्य का जोखिम है। 12 से 17 वर्ष के हजारों युवा हर दिन धूम्रपान को अपनाते हैं। इससे हृदय रोग, ब्रोंकाइटिस, निमोनिया, स्ट्रोक, मधुमेह और कैंसर जैसी समस्याएं अपने लिए पैदा करते हैं। इसमें भी मुख का कैंसर तो आम है। इसके चलते अकाल मौत तक हो जाती है। 
राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के जिला कार्यक्रम प्रबंधक (डीपीएम) सत्यव्रत त्रिपाठी ने कहा कि तम्बाकू सेवन से कोरोना वायरस के फैलने का खतरा और बढ़ जाता है। कार्यक्रम के अंत में सीएमओ ने सभी को तम्बाकू मुक्त महाभियान में सच्चे मन से भाग लेने की शपथ दिलाई। कार्यक्रम में कुंवर हरिवंश सिंह अवध पैरामेडिकल कालेज की छात्राओं ने भाग लिया। 
इस मौके पर एसीएमओ डॉ सत्य नारायण हरिश्चंद्र, डॉ एसपी मिश्रा, डॉ नरेंद्र सिंह, डॉ आईएन तिवारी, डॉ डीपी यादव, जय प्रकाश गुप्ता, देवेंद्र प्रसाद यादव तथा नान कम्युनिकेबल डिजीज (एनसीडी) सेल के सभी अधिकारी और कर्मचारी मौजूद रहे।

No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad