तुलसी,हल्दी और अदरक का ड्रिंक लंग्स की करेगा हिफ़ाज़त - Ideal India News

Post Top Ad

तुलसी,हल्दी और अदरक का ड्रिंक लंग्स की करेगा हिफ़ाज़त

Share This
#IIN



DR RJ GUPTA

 एक तो साल भर से कोरोना ने दुनिया में कोहराम मचा रखा है, दूसरी ओर पॉल्यूशन ने जीना मुहाल कर रखा है। पॉल्यूशन के कारण सांस की तकलीफें बढ़ जाती है और खासकर उन लोगों के लिए यह जानलेवा साबित हो सकती है जिन्हें पहले से सांस की तकलीफें हैं। मौसम बदलने के कारण कई तरह से शरीर में बीमारियां घर कर रही हैं। सर्दी, बुखार, वायरल फ्लू जैसी कई बीमारियां इन दिनों हर किसी को परेशान करने लगी है। कोरोना और पॉल्यूशन की इस दोहरी मार में हमें अपने लंग की सेहत का ख्याल रखना बहुत जरूरी है। ऐसे में इम्यूनिटी की मजबूती बेहद महत्वपूर्ण है। इम्यून सिस्टम के लिए कोरोना काल में कई तरह के नुस्खे आजमाए गए हैं लेकिन अगर मामला लंग्स का हो तो इसकी एक्स्ट्रा केयर करना बहुत जरूरी है। आइए जानते हैं इस खतरनाक माहौल में लंग्स को तंदुरुस्त कैसे रखें।

अदरक और तुलसी औषधीय गुणों से भरपूर है जो ना सिर्फ हमारी इम्यूनिटी बढ़ाते है बल्कि कई बीमारियों का उपचार भी करते हैं। तुलसी और अदरक का ड्रिंक हमारे लंग्स की केयर करने में बेहद असरदार है। इस ड्रिंक को बनाने के लिए सबसे पहले एक इंच के बराबर अदरक लें और उसे छील दें। इतनी ही मात्रा में साबुत हल्दी भी लें। थोड़े काली मिर्च के दानें । तुलसी के चार पत्ते।और 1.5 कप पानी।

ड्रिंक को बनाने की विधि:

इन सबको मिलाकर गर्म करें और फिर इसे पीने के स्तर तक ठंडा करें। इसके बाद इस ड्रिंक को सुबह शाम पीएं। यह लंग की सेहत के लिए सबसे उत्तम घरेलू नुस्खा है। तुलसी और अदरक पारंपरिक रूप से एंटीबैक्टीरियल और एंटी वायरल है। इसके अलावा ये दोनों चीजें गले की सर्दी का भी जबर्दस्त घरेलू नुस्खा है।तुलसी और काली मिर्च शरीर के इंफलामेटरी को संतुलित रखते है। 

No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad