दाल-चावल खाने के फायदे जानकर रह जाएंगे हैरान - Ideal India News

Post Top Ad

दाल-चावल खाने के फायदे जानकर रह जाएंगे हैरान

Share This
#IIN







DR RJ GUPTA

 दाल और चावल उत्तर भारत का सबसे पसंदीदा व्यंजन है. यह बिना मसाले का बनता है इसलिए हर उम्र के लोगों को दाल-चावल पसंद होता है. दाल में भरपूर मात्रा में प्रोटीन, फाइबर तथा कोलस्ट्रॉल होता है. जबकि चावल कार्बोहाइड्रेट से भरपूर होता है. दाल-चावल को वैज्ञानिकों ने भी दुनिया का सबसे अच्छा भोजन माना है.

एक रिसर्च  के अनुसार, दाल-चावल कई तरह के अनुवांशिक विकारों और बीमारियों से लड़ने में मदददगार है. इसके अलावा दाल-चावल वजन कम करने के लिए परफेक्ट मील भी है. कई बार वजन कम करने वाले लोग कार्बोहाइड्रेट खाना छोड़ देते हैं. हालांकि वह इसके दुष्प्रभावों से परिचित नहीं होते हैं.

कार्बोहाइड्रेट न खाने से आपकी एनर्जी कम हो सकती है. इसके अलावा आपको कब्ज की समस्या हो सकती है. यदि आप अपना वजन कम करना चाहते हैं तो सप्ताह में 4 दिन रात के वक्त दाल-चावल खा सकते हैं. आयुर्वेद में भी रात के समय हल्का खाने की सलाह दी जाती है. कहा यह भी जाता है कि रात में अरहर की दाल खाने से यह पचने में समस्या पैदा करता है.

आप दाल को पकाने से पहले आधे घंटे भिगोकर रखें. दाल को फ्राई करते समय उसमें हींग का तड़का लगाएं. इससे उसे डाइजेस्ट करने में आसानी होती है. अगर आपको गैस की समस्या है तो आपको डिनर में दाल खाने से बचना चाहिए. यदि आप रात में चावल खाने से बचना चाहते हैं तो दाल का सांभर भी बनाकर खा सकते हैं.

भले ही दाल-चावल खाना बहुत लोग पसंद करते हों और ये उत्तर भारत में सबका पसंदीदा व्यंजन हो. लेकिन रात में दाल-चावल का सेवन आपको सीरीयस बीमारी की ओर ले जा सकता है. हम रात में खाना खाकर तुरंत सो जाते हैं. इस कारण रात में चावल का पाचन हो नहीं पाता. इसलिए  रात में चावल खाने वालों को सावधान होने की जरूरत है. 


No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad