दिल्ली, यूपी, मप्र सहित इन राज्यों में बारिश की संभावना - Ideal India News

Post Top Ad

दिल्ली, यूपी, मप्र सहित इन राज्यों में बारिश की संभावना

Share This
#IIN



नई दिल्ली

 मौसम एक बार फिर करवट लेने को तैयार है। पाकिस्तान के पास बने पश्चिमी विक्षोभ और राजस्थान पर कम दबाव के क्षेत्र के चलते उत्तर प्रदेश में होली से ठीक पहले मौसम एक बार फिर करवट ले सकता है। पश्चिमी उत्तर प्रदेश के साथ-साथ मध्य उत्तर प्रदेश के कई स्थानों में बदली और बारिश की आशंका है।मौसम पुर्वानुमान एजेंसी स्काइमेट के अनुसार, मार्च का सबसे तगड़ा पश्चिमी विक्षोभ पहाड़ों पर भारी बर्फबारी के साथ तेज बारिश और ओलावृष्टि होगी। पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, उत्तरी राजस्थान, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश तथा महाराष्ट्र में तेज बारिश के साथ ओलावृष्टि होने की संभावना है।

मौसम केंद्र लखनऊ के निदेशक जेपी गुप्ता बताते हैं कि पाकिस्तान के पास पश्चिमी विक्षोभ बना हुआ है, वहीं राजस्थान पर कम दबाव का क्षेत्र है। मौसम के इन्हीं दोनों सिस्टम के कारण उत्तर प्रदेश में मौसम में मंगलवार को बदलाव आने की उम्मीद है। उन्होंने बताया कि पश्चिमी विक्षोभ के चलते मौसम गर्म हो रहा है। राजस्थान में बने कम दबाव के क्षेत्र का भी प्रभाव है। इसके चलते पश्चिमी उत्तर प्रदेश और मध्य उत्तर प्रदेश में मंगलवार को कई स्थानों पर बारिश की आशंका है। हालांकि, बिहार से लगे जिलों में मौसम साफ रहेगा।

मौसम विभाग के मुताबिक दिल्ली-एनसीआर में मंगलवार को हल्की बारिश हो सकती है, जिसके बाद तापमान में दो से तीन डिग्री सेल्सियस की गिरावट आ सकती है। उत्तर भारत के पहाड़ी राज्यों में अलग-अलग स्थानों पर 22 से 23 मार्च तक भारी बारिश और बर्फबारी का अनुमान है, जबकि मैदानी इलाकों में 21 से 24 मार्च तक हल्की बारिश होने की संभावना है।

No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad