पहली बार होली में बंद रहेंगे द्वारकाधीश मंदिर के कपाट - Ideal India News

Post Top Ad

पहली बार होली में बंद रहेंगे द्वारकाधीश मंदिर के कपाट

Share This
#IIN




इतिहास में पहली बार होली के दौरान द्वारकाधीश के दर्शन आप नहीं कर पाएंगे.ऐसा इसलिए क्योंकि पहली बार द्वारका मंदिर के कपाट श्रद्धालुओं के लिए बंद रहेंगे. जी हां ऐसा इसलिए क्योंकि कोरोना के चलते मंदिर प्रशासन ने मंदिर को बंद करने का फैसला किया है.मंदिर के कपाट 27 मार्च से 29 मार्च तक बंद रहेंगे. लेकिन भक्तों को परेशान होने की जरूरत नहीं है क्योंकि वो आसानी से वेबसाइट पर दर्शन कर सकेंगे.

बताते चलें कि द्वारकाधीर मंदिर गुजरात के जामनगर जिले में गोमती नदी के तट पर द्वारका शहर में स्थित है. यह मंदिर द्वारका का मुख्य मंदिर है जिसे जगत मंदिर या रणछोड़राय मंदिर भी कहते हैं. यही गोमती द्वारका भी कहलाती है. भगवान विष्णु या उनके अवतार भगवान कृष्ण को समर्पित द्वारकाधीश मंदिर चार धामों में से एक है.

मंदिर लगभग 2500 वर्ष पुराना माना गया है. कहा जाता है कि महाभारत युद्ध के बाद जब द्वारका जहां पर भगवान कृष्ण का राज्य था, सागर में जलमग्न हो गई थी. लेकिन बाद में इस मंदिर का निर्माण भगवान कृष्ण के पड़पोते वज्रमान ने किया था. हिंदू दृष्टा और धर्मगुरु शंकराचार्य ने भी इसके विस्तार और निर्माण में व्यापक योगदान दिया.

No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad